भारत में जो काम हुआ, उसका लाभ यूपी को सबसे अधिक: पीएम मोदी

National

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि यूपी ने अपनी नई पहचान स्थापित कर ली है. यूपी को सुशासन से गुड गवर्नेंस से पहचाना जा रहा है. यूपी की पहचान बेहतर कानून व्यवस्था, शांति और स्थिरता के लिए है. अब यहां वेल्थ क्रिएटर्स के लिए नित्य नए अवसर बन रहे हैं. बीते कुछ सालों में आधुनिक इंफ्रा, यूपी के इस इंफ्रा की जो पहल है, उसके परिणाम नजर आ रहे हैं. बिजली से कनेक्टिविटी तक हर क्षेत्र में सुधार आया है.

पीएम मोदी ने कहा कि यूपी इकलौता ऐसा राज्य होगा, जहां 5 इंटरनेशनल एयरपोर्ट होंगे. पीएम ने कहा कि आज यूपी एक आशा, एक उम्मीद बन चुका है. महामारी और वॉर के बाहर निकलकर भारत फास्टेस्ट ग्रोथ इकोनॉमी कैसे बना है. दुनिया के लोग जानते हैं कि भारत की अर्थव्यवस्था ऐसे ही तेजी से आगे बढ़ती रहेगी. आखिर ऐसा क्या हुआ कि वैश्विक संकट के इस दौर में भारत ने रिकवरी भी तेजी से की. इसके पीछे सबसे बड़ा कारण है भारत का खुद पर बढ़ता भरोसा.

भारत की तरह आज यूपी में एस्पिरेसन सोसायटी आपका इंतजार कर रही है. आज भारत में सोशल, फिजिकल और डिजिटल इंफ्रा पर जो काम हुआ, उसका बड़ा लाभ यूपी को भी मिला है. इस वजह से आज यहां समाज सोशली एंड फाइनेंसली बहुत अधिक इन्क्लूजी हो चुका है. भारत अब सीरियस हो रहा है. सरकारी प्रक्रिया सरल हो रही हैं.

पीएम मोदी ने कहा कि भारत स्पीड और स्केल के रास्ते पर चल पड़ा है. बहुत बड़े वर्ग की बेसिक जरूरतों को पूरा कर लिया है. इसलिए एक लेवल ऊपर की सोचने लगा है. यही भारत पर भरोसे का सबसे बड़ा कारण है. हमारे बजट में यही कमिटमेंट साफ-साफ दिखेगा.

पीएम ने कहा कि इस साल पेश हुए बजट में 35 हजार करोड़ रुपये सिर्फ एनर्जी के लिए रखे हैं. ये दिखाता है कि हमारा इरादा क्या है. मिशन ग्रीन हाईड्रोजन. हमारे इसी इरादे को बुलंद करता है. बजट में इससे जुड़ा पूरा ईको सिस्टम विकसित करने के लिए अनेक कदम उठाए गए.

भारत में एक और नया अभियान मिलेट्स को लेकर शुरू हुआ है. उसकी कई वैराइटी हैं. विश्व बाजार में पहचान के लिए हमने मोटे अनाज को नया नाम दिया है श्री अन्न. ये श्री अन्न, जिसमें न्यूट्रेशन वैल्यूज अधिक है. ये सुपरफूड है. श्रीफल की तरह इसका भी महात्म्य बनने वाला है. दुनिया इस वर्ष को इंटरनेशनल ईयर ऑफ मिलेट्स के रूप में भी मना रही है. एक ओर हम किसानों को मोटिवेट कर रहे हैं वहीं दूसरी ओर ग्लोबल मार्केट का विस्तार कर रहे हैं.

यूपी में गंगा किनारे दोनों तरफ 5 किमी क्षेत्र में नैचुरल फार्मिंग शुरू हो गई है. इस बजट में हमने किसानों की मदद के लिए 10 हजार बायो इंफो रिसर्च सेंटर बनाने की घोषणा की है. इसमें प्राइवेट कारोबारियों के लिए इन्वेस्टमेंट की संभावनाएं हैं.

-एजेंसी