बदल गया X का यूआरएल, एलन मस्क ने दी जानकारी

Business

सोशल नेटवर्किंग प्लेटफॉर्म एक्स पर बड़ा फेरबदल देखने को मिला है। इस वेबसाइट का यूआरएल बदल दिया गया है। एक्स वेबसाइट का अंदाज भी नया नया सा लग रहा है। यूआरएल में ट्विटर.कॉम की जगह एक्स.कॉम लिखा नजर आ रहा है। कंपनी ने कहा है कि हम यूआरएल में बदलाव कर रहे हैं लेकिन प्राइवेसी और डेटा प्रोटेक्शन में कोई बदलाव देखने को नहीं मिलेगा। एक्स वेबसाइट पर प्राइवेसी पॉलिसी देखने के लिए लिंक भी उपलब्ध करा दिया गया।

खुद एलन मस्क ने दी जानकारी

कंपनी के मालिक एलन मस्क ने खुद एक्स पर एक पोस्ट के जरिए यह जानकारी दी। उन्होंने लिखा कि अब कंपनी के सभी कोर सिस्टम एक्स डॉट कॉम पर मिलेंगे।

एक और जानकारी ये है कि X के लॉगिन पेज के नीचे अब एक मैसेज भी दिखाई दे रहा है जिसमें लिखा है, ‘हम आपको बता रहे हैं कि हम अपना URL बदल रहे हैं, लेकिन आपकी प्राइवेसी और डेटा प्रोटेक्शन सेटिंग्स वही रहेंगी।

44 बिलियन डॉलर में खरीदा था ट्विटर

आपके बता दें कि एलन मस्क ने साल 2022 में ट्विटर को खरीदा था। एलन ने ट्विटर को 44 बिलियन डॉलर में खरीदा था। मस्क ने इसे खरीदने के बाद से कई बदलाव कर किए।

एक्स का ब्लू टिक पहले फ्री, अब देने होंगे पैसे

एक्स पर पहले फ्री में ब्लू टिक दिया जाता था, लेकिन मस्क ने अब इसमें भी बदलाव कर दिए हैं। ब्लू टिक के लिए अब आपको पैसे देने होंगे। अगर आप लैपटॉप या डेक्सटॉप यूजर हैं तो आपको ब्लू टिक के लिए 650 रूपये प्रति महीने भुगतान करना होगा। वहीं आप एक्स को मोबाइल में प्रयोग करते हैं तो उसके लिए आपको 900 रूपये प्रति महीने भुगतान करना पड़ेगा।

पेड सब्सक्रिप्शन ना होने पर भी पहले आप अपनी की गई पोस्ट में बदलाल कर सकते थे, लेकिन अब ऐसा नहीं है पोस्ट में एडिट करने के लिए पेड सब्सक्रिप्शन होना जरूरी है। पहले एक पोस्ट करने के लिए शब्द लिमिट 280 थी, लेकिन अब इसे बढ़ाकर 25000 कर दिया है। बिना पेड सब्सक्रिप्शन वाले यूजर दिन में केवल 1000 पोस्ट ही पढ़ सकते हैं, लेकिन पेड सब्सक्रिप्शन वाले दिन में 10000 तक पोस्ट पढ़ सकते हैं।