टेररिज्‍म इंडेक्‍स रिपोर्ट में पाकिस्‍तान की असलियत आई सामने, आतंकवाद के मामलों में सबसे आगे

Exclusive

ऑस्‍ट्रेलिया स्थित इंस्‍टीट्यूट फॉर इकोनॉमिक्‍स एंड पीस स्‍टेट की तरफ से जारी टेररिज्‍म इंडेक्‍स रिपोर्ट में पाकिस्‍तान की असलियत सामने आ गई है। रिपोर्ट के मुताबिक दक्षिण एशिया में सबसे अधिक आतंकवादी हमलों और मौत के मामले में पाकिस्तान, अफगानिस्तान से आगे निकल गया है। इसके मुताबिक आतंकवाद के राक्षस ने अब अफगानिस्‍तान नहीं बल्कि पाकिस्‍तान को सबसे ज्‍यादा नुकसान पहुंचाया है।

सबसे ज्‍यादा सैनिकों की मौत

इस संगठन की रिपोर्ट के मुताबिक जहां पाकिस्‍तान में आतंकवाद के 120 फीसदी ज्‍यादा केसेज दर्ज हुए हैं तो अफगानिस्‍तान में यह आंकड़ा काफी कम है। आतंकवाद के मामले में अब पाकिस्‍तान ने अफगानिस्‍तान को भी पीछे कर दिया है। ग्‍लोबल टेररिज्‍म इंडेक्‍स में कहा गया है कि पाकिस्‍तान वह दूसरा देश है जहां पर आतंकवाद की वजह से सबसे ज्‍यादा मौतें हुई हैं। एक साल के अंदर यहां पर आतंकी वारदातों में होने वाली मौतों का आंकड़ा 643 पर पहुंच गया है। 55 फीसदी पीड़‍ित मिलिट्री से जुड़े थे।

रिपोर्ट में कहा गया है कि आतंकी घटनाओं में तेजी से इजाफा हुआ है और इस वजह से पाकिस्‍तान इंडेक्‍स में छठी पोजिशन पर आ गया है। रिपोर्ट में कहा गया है कि बलूचिस्‍तान लिब्रेशन आर्मी (BLA) की तरफ से देश पर आतंकी हमलों में तेजी आ रही है। यह संगठन देश में तेजी से बढ़ता आतंकी संगठन है। पाकिस्‍तान में एक साल के अंदर आतंकी हमलों में जितने लोगों की मौत हुई है उनमें 36 फीसदी मौतों के लिए बीएलए जिम्‍मेदार है।

TTP से खतरनाक BLA

बीएलए पिछले एक साल की तुलना में नौ गुना ज्‍यादा ताकतवर हो गया है। बीएलए ने अब पाकिस्‍तान के सबसे खूखांर आतंकी संगठन तहारीक-ए-तालिबान (TTP) को भी पीछे छोड़ दिया है। बीएलए की तरफ से साल 2022 में सबसे ज्‍यादा हमले हुए। इस साल प्रति हमले में 7.7 लोगों की मौत हुई। जबकि साल 2021 में यह आंकड़ा प्रति हमला 1.5 था। साल 2022 में बीएलए से जुड़े आतंकी हमलों में 233 मौते हुईं जिनमें 95 फीसदी मिलिट्री पर्सनल थे। बीएलए, अफगानिस्तान और ईरान की सीमा से लगा वह संगठन है जो बलूचिस्तान की आजादी के लिए लड़ने की बात कहता है।

अमेरिका ने किया है बैन

पाकिस्तान,अमेरिका और यूके तीनों ने ही बीएलए और टीटीपी दोनों को आतंकवादी संगठन के रूप में घोषित किया है। रिपोर्ट में कहा गया है कि साल 2022 में बीएलए ने सबसे घातक हमला किया। यह हमला पिछले साल फरवरी में पाकिस्तान में फ्रंटियर कोर के लिए दो अलग-अलग सिक्‍योरिटी चेकपोस्‍ट पर हुआ था। हमले में आतं‍कियों ने जमकर बमबारी की और गोलियां चलाईं। आधिकारिक तौर पर किसी के भी मारे जाने की खबरें नहीं आई हैं। मगर हमले की जिम्‍मेदारी लेते हुए बीएलए ने दावा किया कि उसके दोनों हमलों में 195 सैनिकों की मौत हुई है।

Compiled: up18 News