NCERT में फैकल्टी के 292 पदों पर वैकेंसी, आवेदन की अंतिम तिथि 28 अक्टूबर

Career/Jobs

NCERT की ओर से जारी सूचना के अनुसार प्रोफेसर के 40 और एसोसिएट प्रोफेसर के 97 पदों पर नियुक्तियां की जाएंगी। वहीं एसोसिएट प्रोफेसर के 155 पदों पर नियुक्तियां की जाएंगी। इन पदों पर आवेदन की प्रक्रिया 08 अक्टूबर 2022 से शुरू हुई थी।

ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन

एनसीईआरटी फैकल्टी के पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट ncert.nic.in पर जाएं। इसके बाद होमपेज पर उस लिंक पर क्लिक करें जिसमें लिखा है, “292 फैकल्टी पदों को भरने के लिए विज्ञापन (अभी आवेदन करें)। अब आवेदन पत्र भरें। आवेदन शुल्क का भुगतान करें। सभी आवश्यक दस्तावेज अपलोड करें। भविष्य के संदर्भ के लिए प्रिंट आउट ले लें।

ये होगी फीस

नेशनल काउंसिल ऑफ एजुकेशनल रिसर्च एंड ट्रेनिंग की ओर से जारी सूचना के अनुसार इन पदों पर आवेदन करने वाले UR/OBC/EWS से संबंधित उम्मीदवारों को 1000 का शुल्क देना होगा। वहीं महिला उम्मीदवारों और अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति/पीडब्ल्यूडी से संबंधित आवेदकों को शुल्क के भुगतान से छूट दी गई है।

इसके अलावा इन पदों पर आवेदन करने से पहले उम्मीदवार आधिकारिक नोटिफिकेशन में यह देख लें कि निर्धारित पदों से जुड़ी शैक्षणिक योगयता, आयु सीमा सहित अन्य जानकारी की जांच कर लें, इसके बाद अप्लाई कर लें। वहीं इस भर्ती से जुड़ी ज्यादा जानकारी के लिए कैंडिडेट्स को आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं।

-एजेंसी