हार्ट अटैक समेत कई बीमारियों को निमंत्रण देती है रात में जागने की आदत

Health

2010 में हुई एक स्टडी में पाया गया कि कि रात में बहुत कम सोने से समय से पहले मौत का खतरा बढ़ जाता है।
नींद की कमी आपकी मानसिक क्षमताओं को खत्म कर देता है और आपके शारीरिक स्वास्थ्य को जोखिम में डालने का काम करता है। वजन बढ़ने से लेकर कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली तक, विज्ञान ने नींद की कमी को कई स्वास्थ्य समस्याओं से जोड़ा है। आइए जानते हैं नहीं सोने के क्या हैं गंभीर परिणाम-

​ब्लड प्रेशर बढ़ा सकती है रातभर जगने की आदत

CDC के अनुसार नींद की समस्या होने का मतलब है कि आपका रक्तचाप लंबे समय तक अधिक बना रहता है। उच्च रक्तचाप हृदय रोग और स्ट्रोक के प्रमुख जोखिमों में से एक है।

नींद की कमी इम्युनिटी को करता है कमजोर

नींद की कमी आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को कमजोर करने का काम करता है। यदि आप पर्याप्त नींद नहीं लेते हैं तो आपका शरीर बीमारियों और इंफेक्शन को रोकने में सक्षम नहीं होता है। जिससे आप जल्दी और ज्यादा दिन तक बीमारियों के चपेट में आ सकते हैं।

अपर्याप्त नींद है अनहेल्दी हार्ट का कारण

नींद आपके दिल को हेल्दी के रखने के लिए बहुत जरूरी है। हाल के वर्षों में नींद संबंधी विकारों को स्वास्थ्य कारकों के रूप में पहचाना गया है जो हार्ट अटैक, हार्ट फेलियर, हार्ट से संबंधित बीमारी और स्ट्रोक के जोखिम को बढ़ाने का काम करते हैं।

कम सोने वाले लोगों में अधिक होता है डायबिटीज

डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जिसके कारण आपके ब्लड में ज्यादा शुगर का निर्माण होता है, एक ऐसी स्थिति जो आपकी रक्त वाहिकाओं को नुकसान पहुंचा सकती है। कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि पर्याप्त अच्छी नींद लेने से लोगों को ब्लड शुगर के नियंत्रण में सुधार करने में मदद मिल सकती है।

कम सोने से यौन क्षमता होती है प्रभावित

नींद की कमी महिलाओं में कम यौन इच्छा और उत्तेजना से जुड़ी हुई है। नींद की कमी और बाधित नींद को भी इरेक्टाइल डिसफंक्शन के उच्च जोखिम से जोड़ा गया है।

-एजेंसी