आगरा रेल मंडल में जल्द ही खुलने जा रहा है पहला रेल कोच रेस्टोरेंट, बिना सफ़र के भी ले सकेंगे खाने-पीने का आनंद

City/ state Regional

आगरा: आगरा रेल मंडल में जल्द ही पहला रेल कोच रेस्त्रां खुलने जा रहा है। इस रेस्टोरेंट में एंट्री के लिए आपको रेलवे टिकट की आवश्यकता नहीं होगी। यहाँ पर आप बिना सफर किए और बिना रेल टिकट के ही रेल कोच में बैठकर खाने का आनंद ले सकेंगे।आगरा रेल मंडल रेल कोच रेस्टोरेंट की कवायद को अमली जामा पहनाने में जुटा हुए हैं। अगर सब कुछ ठीक रहा तो आप भी जल्द ही रेल रेस्टोरेंट में खाने का आनंद ले रहे होंगे।

ट्रेन के पुराने कोच को बदला जाता है रेस्टोरेंट में

रेल रेस्त्रां कोई नया कांसेप्ट नहीं है। रेलवे विभाग की ओर से रेलवे के कई जोन में रेल रेस्टोरेंट चल रहे है। इस रेस्त्रां के लिए ट्रेन के पुराने कोच को रेस्टोरेंट में बदला जाएगा और इसके लिए रेस्त्रां को ट्रेन की तरह से ही इंटीरियर की जाता है जिससे यात्रियों को ऐसा अनुभव मिले जैसे वह ट्रेन में सफर करते हुए खाना खा रहे हैं। इसके साथ ही कोच के आस पास की जगह को भी खाना खाने के लिए बनाया जाता जिससे जो लोग खुले में भोजन करना चाहें वह खुले में भोजन कर सके। इन रेस्टोरेंट में कई राज्यों का लजीज व्यंजन मिलता है।

कई स्थानों को किया गया है चिन्हित

आगरा रेल मंडल की पीआरओ प्रशस्ति श्रीवास्तव ने बताया कि आगरा रेल मंडल का यह प्रोजेक्ट प्रिलिमनरी स्टेज पर है। अन्य मंडलों में इस तरह के प्रयास हुए है। इसलिए आगरा रेल मंडल भी रेल कोच रेस्टोरेंट योजना को अमली जामा पहनाया जा रहा है। इस योजना हेतु ईदगाह रेलवे स्टेशन के पास खाली जमीन व अन्य स्थानों की भूमि को चिन्हित किया गया है। इस पर जल्द फैसला होगा।

निकाले जाएंगे टेंडर

आगरा रेल मंडल की पीआरओ प्रशस्ति श्रीवास्तव ने बताया कि इसके लिए टेंडर निकाले जाएंगे। जिसे भी टेंडर मिलेगा उसे ट्रेन का कोच और भूमि रेलवे उपलब्ध कराएगा और उस कोच को किस तरह से रेस्टोरेंट में बदलना है वो उस कंपनी को करना होगा। इसके साथ ही उस कंपनी को रेल कोच रेस्टोरेंट के पास रेलवे का ही हेरिटेज पार्क भी डवलप हो।

विभाग का बढेगा राजस्व

पीआरओ प्रशस्ति श्रीवास्तव ने बताया कि यह योजना प्रिलिमनरी स्टेज पर है। इस योजना के शुरू होने से जहां विभाग का राजस्व बढ़ेगा तो वहीं लोगों को भी एक खानपान और घूमने के लिए अच्छी जगह मिलेगी। इस योजना पर तेजी से काम चल रहा है।

इस समय इस तरह के रेल कोच रेस्त्रां मुंबई, भोपाल, इंदौर और जबलपुर के रेलवे स्टेशनों पर चल रहे हैं। स्टेशन परिसर के अंदर बनने वाला रेल कोच रेस्तरां न केवल यात्रियों के लिए, बल्कि अन्य आगंतुकों के लिए भी खुला रहता है जो सातों दिन खुलाता है। इस रेस्त्रां में एक बार में 50 लोगों को भोजन करने की सुविधा रहती है।