आगरा: सरकारी विद्यालय में मनाया गया प्रवेश उत्सव चहक, बच्चों को स्कूल भेजने के लिए अभिभावकों को किया प्रेरित

Press Release

आगरा: छीपीटोला चौराहे के समीप स्थित सरकारी बेसिक विद्यालय में प्रवेश उत्सव चहक मनाया गया। कार्यक्रम में इस स्कूल में प्रवेश लेने वाले नए छात्रों और उनके अभिभावकों ने भाग लिया। स्कूल की ओर से सभी नए छात्रों को प्रवेश लेने पर उनका स्वागत सत्कार किया गया साथ ही इस कार्यक्रम के माध्यम से अभिभावकों को बच्चे को स्कूल जरूर भेजने के लिए प्रेरित किया गया।

सरकारी बेसिक विद्यालय में प्रवेश उत्सव चहक ‘स्कूल चलो’ अभियान के तहत मनाया गया था। इस अभियान के तहत स्कूल के शिक्षक घर-घर भ्रमण करते हुए अभिभावकों को अपने बच्चों को स्कूल भेजने के लिए प्रेरित किया, साथ ही जो बच्चे शिक्षा से वंचित थे उनको इस स्कूल में दाखिला दिलवाया गया। स्कूल चलो अभियान के माध्यम से हर बच्चे को शिक्षा से लाभान्वित कराना है जिससे वह पढ़ लिख कर अपना भविष्य बना सके।

बदल रही है शिक्षा प्रणाली

इस कार्यक्रम में शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने कहा कि सरकारी स्कूल की शिक्षा प्रणाली भी पूरी तरह से बदल रही है। जिस तरह से कान्वेंट स्कूल अपने यहां बच्चों को शिक्षित बना रहे हैं उसी की तर्ज पर सरकारी प्राथमिक विद्यालय में अध्यापक शिक्षण कार्य कर रहे हैं। जिससे सरकारी विद्यालय में पढ़ने वाले छोटे-छोटे बच्चों को भी बेहतर गुणवत्ता युक्त शिक्षा मिल सके। उनका कहना है कि सरकारी शिक्षा प्रणाली में काफी बदलाव हुए हैं। स्कूलों में भी बदलाव हो रहे हैं, इसका लाभ बच्चों को मिल रहा है।

इस कार्यक्रम में शामिल हुए क्षेत्रीय पार्षद सपना जैन और उनके पति प्रवीन जैन ने बताया कि उन्होंने भी अपने वार्ड में शिक्षकों के साथ भ्रमण कर अभिभावकों को अपने बच्चों को स्कूल भेजने के लिए प्रेरित किया, साथ ही जिन लोगों के बच्चे शिक्षा से वंचित थे उन्हें विद्यालय में प्रवेश भी दिलाया गया।