ट्विटर और एलन मस्क के बीच डील 44 अरब डॉलर में लगभग फाइनल

Business

दुनिया के सबसे अमीर शख़्स एलन मस्क ने ट्विटर को 44 अरब डॉलर में खरीदने का ऑफ़र दिया है जिसे कंपनी ने स्वीकार कर लिया है. मस्क ने दो सप्ताह पहले कहा था कि ट्विटर में “जबरदस्त क्षमता” है जिसे वह अनलॉक करेंगे.

ट्विटर ने जब पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को प्लेटफॉर्म से बैन किया था उसी समय मस्क, जो खुद को “फ्री ऑफ़ स्पीच का बड़ा पक्षधर बताते हैं” उन्होंने ने कहा है कि वह इस मंच को सुधारना चाहते हैं.

बीती रात मस्क ने एक बयान जारी करते हुए ट्वीट किया, “फ्री-स्पीच एक कार्यशील लोकतंत्र का आधार है, और ट्विटर डिजिटल की दुनिया का एक टाउन स्क्वायर है जहां मानवता के भविष्य के लिए महत्वपूर्ण मामलों पर बहस होती है. मैं भी नई सुविधाओं के साथ ट्विटर को पहले से कहीं बेहतर बनाना चाहता हूं. लोगों में प्लेटफॉर्म को लेकर विश्वास बढ़ाने के लिए एल्गोरिदम को ओपन-सोर्स बनाना, स्पैम बॉट्स को हटाना और सभी लोगों को पहचान को प्रमाणित करना इसमें शामिल होगा.”

“ट्विटर में ज़बरदस्त क्षमता है, मैं इसे अनलॉक करने के लिए कंपनी और यूज़र्स की कम्युनिटी के साथ काम करने के लिए उत्सुक हूं. ”

ये डील होने के साथ ही सार्वजनिक रूप से कारोबार करने वाली फर्म ट्विटर अब मस्क के स्वामित्व वाली एक निजी कंपनी बन जाएगी.

ट्विटर ने कहा है कि कंपनी की कीमत 54.20 डॉलर प्रति शेयर के हिसाब से लगाई गई है जो कुल 44 अरब डॉलर होगी. फ़र्म ने कहा है कि अब वह शेयरधारकों से सौदे को मंज़ूरी देने के लिए वोटिंग करने के लिए कहेगी.

कंपनी के सीईओ पराग अग्रवाल ने एक ट्वीट में कहा, “ट्विटर का एक उद्देश्य और प्रासंगिकता है जो पूरी दुनिया को प्रभावित करती है. हमारी टीम पर गहरा गर्व है और हम वो काम करने को प्रेरित हैं जो पहले से कहीं ज़्यादा महत्वपूर्ण है.”

यह कदम ऐसे समय में उठाया गया है जब ट्विटर को अपने प्लेटफॉर्म पर दिखाई देने वाली सामग्री पर राजनेताओं और नियामकों के बढ़ते दबाव का सामना करना पड़ रहा है.

गलत सूचनाओं की से निपटने के अपनो प्रयासों के लिए ट्विटर को दक्षिणपंथी और वामपंथी दोनों ही ओर से आलोचनाओं का शिकार रहा है.

ट्विटर का सबसे बड़ा क़दम वो माना जाता है जब उसने बीते साल पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को अपने प्लेटॉफर्म से “हिंसा के लिए उकसाने” के जोखिम का हवाला देते हुए बैन कर दिया था.

फोर्ब्स पत्रिका के अनुसार एलन मस्क दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति हैं, जिनकी कुल संपत्ति 273.6 बिलियन डॉलर है. उनकी संपत्ति का ज्यादातर हिस्सा इलेक्ट्रिक वाहन निर्माता टेस्ला में उनकी हिस्सेदारी के कारण है. वह एयरोस्पेस फर्म स्पेसएक्स के भी मालिक हैं.

-एजेंसियां