बढ़ता जा रहा है रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध का खतरा

INTERNATIONAL

रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध का खतरा बढ़ता जा रहा है। एक ओर अमेरिका और ब्रिटेन पूर्वी यूरोप में नाटो (NATO) के हाथ मजबूत कर रहे हैं तो वहीं दूसरी ओर रूस अपने विनाशकारी हथियारों को तैयार कर रहा है। रूस ने शनिवार को अपने परमाणु-सक्षम बॉम्बर्स को गश्त पर भेजा। रक्षा मंत्रालय ने बताया कि दो TU-22M3 बमवर्षक विमानों ने बेलारूस की वायु सेना और वायु रक्षा के साथ चार घंटे के अभियान के दौरान अभ्यास किया।

जर्मन मीडिया में आई एक रिपोर्ट ने बड़े पैमाने पर हमले के बाद यूक्रेनी सरकार को उखाड़ फेंकने की पुतिन की कथित योजना का खुलासा किया है। डेलीमेल के मुताबिक यह रिपोर्ट एक विदेशी गुप्त सेवा स्रोत के हवाले से तैयार की गई है। रिपोर्ट कहती है कि पुतिन रूस और बेलारूस सहित यूक्रेन को एक नए ‘संघ राज्य’ के अंतर्गत लाने की तीन-चरणीय योजना बना रहे हैं, जिसका नियंत्रण केंद्र मॉस्को में होगा।

पुतिन के प्लान का ‘तीसरा चरण’ सबसे खतरनाक

माना जा रहा है कि इस योजना का सबसे चिंताजनक हिस्सा ‘तीसरा चरण’ होगा। Bild की रिपोर्ट के अनुसार तीसरे चरण में यूक्रेन में रूसी समर्थक सरकार की स्थापना के बाद यूक्रेनी कार्यकर्ताओं को हिरासत में लेकर जेलों में डाल दिया जाएगा। रिपोर्ट के मुताबिक योजना का पहला हिस्सा- एक बड़े पैमाने का हमला और दूसरा हिस्सा- मास्को के नियंत्रण में एक नई संसद की स्थापना के बाद किसी भी प्रतिरोध को दबाना हो सकता है।

इस महीने की शुरुआत में हो सकता है हमला

यह रिपोर्ट चेतावनी देती है कि वर्तमान परिस्थितियों के मुताबिक हमले की संभावना है जो इस महीने की शुरुआत में हो सकता है। यह रिपोर्ट ऐसे समय पर आई है जब दो रूस के दो TU-22M3 बॉम्बर्स ने बेलारूस में उड़ान भरी। रूसी रक्षा मंत्रालय ने इसे युद्धाभ्यास का हिस्सा बताया। मंत्रालय का कहना है कि बेलारूस की वायु सेना और एयर डिफेंस के साथ बमवर्षक विमानों ने चार घंटे तक अभ्यास किया है।

यूक्रेन सीमा के पास रूसी बमवर्षक विमान

अभ्यास के दौरान बेलारूस में गश्त करते हुए विमानों ने कई बार उड़ान भरी। बेलारूस की सीमा यूक्रेन के उत्तर से लगती है। यह मिशन ऐसे समय में चलाया गया जब क्रेमलिन ने साइबेरिया और सुदूर पूर्वी क्षेत्र से अपने सैनिकों को बेलारूस भेज दिया है। इस तैनाती के साथ यूक्रेन के पास रूस का सैन्य जमावड़ा बढ़ गया है, जिससे पश्चिम देशों की रूस द्वारा यूक्रेन पर आक्रमण करने की आशंका बढ़ गयी है।

साइबेरिया और बेलारूस में तैनात रूसी सैनिक

रूस ने अपने सैनिकों को संयुक्त रूप से साइबेरिया और बेलारूस में तैनात किया है। इसे रूस की सैन्य तैयारियों से जोड़कर देखा जा रहा है। पश्चिमी देशों को यूक्रेन पर हमला किए जाने का डर है। बेलारूस में रूसी सैनिकों की तैनाती को लेकर पश्चिम देशों ने चिंता जताई है। यूक्रेन की राजधानी बेलारूस की सीमा से सिर्फ 75 किलोमीटर की दूरी पर है।

-एजेंसियां