टेनिस ग्रैंड स्लैम फ्रेंच ओपन: रोहन बोपन्ना ने इतिहास रचा, पुरुष डबल्स के सेमीफाइनल में पहुंचे

SPORTS

भारतीय टेनिस खिलाड़ी रोहन बोपन्ना ने इतिहास रच दिया है। वे पहली बार टेनिस ग्रैंड स्लैम फ्रेंच ओपन में पुरुष डबल्स के सेमीफाइनल में पहुंच गए हैं। 42 साल के बोपन्ना और उनके डच जोड़ीदार मैटवे मिडेलकूप ने क्वार्टर फाइनल मुकाबले में संघर्षपूर्ण जीत हासिल की। भारतीय-डच जोड़ी ने ब्रिटेन के लॉयड ग्लासपूल और फिनलैंड के हेनरी हेलियोवारा को पहला सेट हारने के बाद 4-6, 6-4, 7-6 से हराया।

14 साल का इंतजार समाप्त

यह मुकाबला दो घंटे 4 मिनट चला। इस जीत के साथ ही 16वीं वरीयता प्राप्त बोपन्ना और मिडेलकूप की जोड़ी सेमीफाइनल में पहुंच गई। रोहन बोपन्ना ने पहली बार 2008 में फ्रेंच ओपन में हिस्सा लिया था। उन्होंने तब से हर साल पुरुष डबल्स इवेंट में उतरे हैं लेकिन कभी तक सेमीफाइनल में नहीं पहुंचे थे। उनका बेस्ट प्रदर्शन 2011, 2016, 2018 और 2021 में आया था, जब वे अपने जोड़ीदार के साथ क्वार्टर फाइनल तक पहुंचने में सफल रहे थे।

अभी भी पहले खिताब का इंतजार

रोहन बोपन्ना अभी तक पुरुष डबल्स में कोई ग्रैंड स्लैम नहीं जीत सके हैं। उनका बेस्ट प्रदर्शन 2010 यूएस ओपन में आया था। अपने पाकिस्तानी जोड़ीदार के साथ बोपन्ना फाइनल तक पहुंचे थे लेकिन वहां ब्रायन भाई बॉब और माइक के खिलाफ उन्हें हार झेलनी पड़ी थी। पुरुष डबल्स में इससे पहले रोहन बोपन्ना आखिरी बार 2015 में ग्रैंड स्लैम का सेमीफाइनल खेला था। तब वे विंबलडन के अंतिम-4 में पहुंचे थे। हालांकि वे मिक्स डबल्स में ग्रैंड स्लैम का खिताब 2017 फ्रेंच ओपन में ही जीत चुके हैं।

सेमीफाइनल में इनसे भिड़ंत

सेमीफाइनल में रोहन बोपन्ना और मैटवे मिडेलकूप की जोड़ी का सामना जीन-जूलियन रोजर और मार्सेलो अरेवलो से होगा। यह मुकाबला 2 जून को खेला जाएगा। 12वीं वरीतया प्राप्त इस जोड़ी ने डेविड वेगा हर्नांडेज और राफेल माटोस पर 7-6, 6-3 से जीत हासिल की थी।

-एजेंसियां