स्वामीनाथन जानकीरमन RBI के डिप्टी गवर्नर बने

Business

स्वामीनाथन जानकीरमन वर्तमान में एसबीआई के एमडी हैं. सरकार ने उन्हें 3 साल के लिए डिप्टी गवर्नर के पद पर नियुक्त किया है. स्वामीनाथन जानकीरमन का एसबीआई में 3 दशक से भी ज्यादा लंबा करियर रहा है. स्वामीनाथन को जनवरी 2021 में एसबीआई की कमान सौंपी गई थी. बता दें कि आरबीआई के गवर्नर शक्तिकांत दास हैं.

समाचार एजेंसी रॉयटर्स के अनुसार स्वामीनाथन जानकीरमन वर्तमान में भारतीय स्टेट बैंक के प्रबंध निदेशक हैं. वह आरबीआई में डिप्टी गवर्नर महेश कुमार जैन की जगह लेंगे. महेश कुमार जैन का कार्यकाल 22 जून 2023 को समाप्त हो रहा है.

महेश कुमार जैन को जून 2018 में तीन साल के लिए डिप्टी गवर्नर नियुक्त किया गया था. उन्हें जून 2021 में दो साल की अवधि के लिए फिर से नियुक्त किया गया था. उन्हें पर्यवेक्षण, वित्तीय समावेशन और विकास, उपभोक्ता शिक्षा और संरक्षण विभाग के प्रभारी हैं.

स्वामीनाथन जानकीरमन एसबीआई में अपने तीन दशक से अधिक के करियर में कॉर्पोरेट और अंतरराष्ट्रीय बैंकिंग, व्यापार वित्त, खुदरा और डिजिटल बैंकिंग और शाखा प्रबंधन में विभिन्न कार्य किए हैं. उन्होंने एसबीआई में उप प्रबंध निदेशक और मुख्य डिजिटल अधिकारी के रूप में भी सेवाएं दी हैं.

– Agency