भारतीय अर्थव्यवस्था को लेकर सुप्रीम कोर्ट की बड़ी टिप्पणी: कहा, भारत को अब पूरा विश्व पहचान रहा

Exclusive

केरल और केंद्र आमने सामने

वित्तीय विवाद को लेकर मामले की सुनवाई के दौरान सुप्रीम कोर्ट ने केरल और केंद्र के वरिष्ठ अधिकारियों को आज शाम 5 बजे एक साथ बैठने और वित्तीय मुद्दों को सुलझाने के लिए कहा है. साथ ही कहा गया है कि बैठक के नतीजे के आधार पर दोनों पक्ष सुप्रीम कोर्ट में दोबारा आ सकते हैं. सुप्रीम कोर्ट ने दोनों पक्षों से कहा कि मामले के लंबित रहने तक इस विषय पर मीडिया से बात न करें.

सुनवाई के दौरान जस्टिस सूर्यकांत ने कहा पूरी दुनिया भारत को पहचान रही है. जब भी हम देश से बाहर जाते हैं तो हमें महसूस होता है कि भारत कितनी मजबूत अर्थव्यवस्था के साथ आगे बढ़ रहा है और ये सब तथ्यों और आंकड़ों पर आधारित हैं. हम सभी को इस पर गर्व होना चाहिए.

वित्त प्रबंधन का है पूरा मामला

केरल सरकार ने सुप्रीम कोर्ट से शिकायत की है कि केंद्र राज्य सरकार को धन जारी नहीं कर रहा है, जिसके कारण सरकार को कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है. केरल सरकार ने अपने वित्त प्रबंधन के लिए 13,000 करोड़ रुपये जारी करने और अतिरिक्त 15,000 करोड़ रुपये की मांग की है. ये धन विभिन्न प्रकार के करों के रूप में आता है जिसे केंद्र सभी राज्यों को आवंटित करता है.

केंद्र ने केरल को उसका हक 13,000 करोड़ रुपये देने को तैयार है लेकिन अतिरिक्त 15,000 करोड़ रुपये देने को तैयार नहीं है. यह तीसरी बार है जब सुप्रीम कोर्ट ने दोनों पक्षों से मुद्दों पर आपस में चर्चा करने को कहा है.

-एजेंसी