सुइस सीक्रेट्स: ISI प्रमुख रहे इस जनरल ने स्‍विस बैंक में छिपा रखी है अकूत धनराशि, जानकारी के बाद पाकिस्‍तान में हड़कंप

Exclusive

जनरल अख्तर अब्दुर रहमान खान पाकिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति जनरल जियाउल हक के सबसे करीबी सहयोगियों में से एक थे और अफगानिस्तान पर रूस के आक्रमण का मुकाबला करने के लिए मुजाहिदीन नेटवर्क की स्थापना करने वाले व्यक्ति थे। इनका नाम दुनिया भर के उन हजारों नामों में से एक है, जो स्विस बैंक से गुप्त बैंकिंग डेटा के बड़े पैमाने पर लीक होने से उजागर हो गया है।

‘सुइस सीक्रेट्स’ के नाम से जाना जाने वाला यह विशाल खजाना एक जर्मन समाचार पत्र सुदेउत्शे जितुंग को एक व्हिसलब्लोअर की ओर से प्रदान किया गया था और दावा किया गया था कि उसने मादक पदार्थों की तस्करी, मनी लॉन्ड्रिंग और भ्रष्टाचार के लिए कुख्यात ग्राहकों की गुप्त संपत्ति का खुलासा किया है। ऑर्गनाइज्ड क्राइम एंड करप्शन रिर्पोटिंग प्रोजेक्ट के अनुसार दुनिया भर के पत्रकारों का एक नेटवर्क जो डेटा के माध्यम से छानबीन करता है, ने संभावित रूप से समस्याग्रस्त के रूप में पहचाने जाने वाले खातों की संपत्ति में 8 अरब डॉलर से अधिक की पहचान की है।

सीआईए ने सोवियत संघ के खिलाफ दी थी मदद

रिपोर्ट में कहा गया है कि डेटा में उन खातों को शामिल किया गया है जो 1940 से 2010 तक खुले थे लेकिन बैंक के मौजूदा संचालन नहीं थे।

द न्यूयॉर्क टाइम्स के अनुसार वरिष्ठ खुफिया अधिकारियों और कई देशों ने अमेरिका का सहयोग किया था। अखबार ने कहा, ‘पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी के प्रमुख की हैसियत से जनरल अख्तर अब्दुर रहमान खान ने सोवियत संघ के खिलाफ अपनी लड़ाई का समर्थन करने के लिए अफगानिस्तान में मुजाहिदीन को अमेरिका और अन्य देशों से अरबों डॉलर नकद और अन्य सहायता में मदद की।’ अखबार के मुताबिक 1985 में जनरल अख्तर के तीन बेटों के नाम एक खाता खोला गया था, हालांकि उन पर कभी सहायता राशि चोरी करने का आरोप नहीं लगा।

वर्षों बाद अखबार ने कहा है कि ‘खाता बढ़कर 3.7 मिलियन डॉलर हो जाएगा, जैसा कि लीक हुए रिकॉर्ड दिखाते हैं।’ एक ओसीसीआरपी रिपोर्ट अधिक विशिष्ट थी, जिसने दावा किया कि अफगानिस्तान में रूस की उपस्थिति से जूझ रहे मुजाहिदीन लड़ाकों के लिए सऊदी अरब और अमेरिकी धन सीआईए के स्विस बैंक खाते में जाएगा। रिपोर्ट में कहा गया है, ‘इस प्रक्रिया में अंतिम प्राप्तकर्ता पाकिस्तान का इंटर-सर्विसेज इंटेलिजेंस ग्रुप (आईएसआई) था, जो (उस समय) अख्तर के नेतृत्व में था।’ लीक में नामित लोगों की सूची में जॉर्डन के राजा अब्दुल्ला द्वितीय और मिस्र के पूर्व ताकतवर होस्नी मुबारक के दो बेटे और लंबे समय से चल रहे भ्रष्टाचार घोटाले में फंसे वेनेजुएला के अधिकारी शामिल हैं।

कार्डिनल सहित कई प्रतिवादियों के आपराधिक मुकद्दमे

डेटा में एक हांगकांग स्टॉक व्यापारी भी शामिल है जिसे एक बार रिश्वत के आरोप में जेल भेजा गया था। एक वेटिकन के स्वामित्व वाले खाते का उपयोग लंदन में कथित रूप से धोखाधड़ी वाली योजना में 350 मिलियन डॉलर खर्च करने के लिए किया गया था, जो एक कार्डिनल सहित कई प्रतिवादियों के आपराधिक मुकदमे का केंद्र बिंदु है।

ओसीसीआरपी के अनुसार, डेटा से यह भी पता चलता है कि दुनिया भर के 15 खुफिया आंकड़ों या उनके करीबी परिवार के सदस्यों ने क्रेडिट सुइस में खाते रखे हैं।

-एजेंसियां