अचानक तेज हवाओं और बारिश ने बदला मौसम का मिजाज, यूपी समेत उत्तर भारत में तेजी से गिरा पारा

Regional

यूपी समेत उत्तर भारत के कई क्षेत्रों में सोमवार को मौसम में तेजी से बदलवा देखने को मिला है। तेज हवा के साथ हुई बारिश से तापमान में भारी गिरावट दर्ज की गयी है। इसके अलावा यूपी के कई जिलों में ओलावृष्टि भी हुई है। मंगलवार को भी बारिश के आसार नजर आ रहे हैं और तापमान में गिरावट के चलते लोगों को सर्दी का एहसास होने लगा है।

मौसम विभाग मुताबिक यूपी की राजधानी लखनऊ, बिजनौर, रामपुर, मथुरा और सहारनपुर में बारिश के साथ ओले गिरे है। साथ ही प्रदेश में तेज हवाओं का दौर भी देखने को मिला।  शाहजहांपुर में 81 किमी/घंटे की रफ्तार और लखनऊ में भी 60 किमी की रफ्तार से हवा चली। वहीं, लखनऊ में हुई बारिश के कारण ऑस्ट्रेलिया और श्रीलंका के बीच खेला जा रहा वनडे वर्ल्ड कप मैच भी कुछ समय तक बाधित रहा। वहीं, ओले गिरने से फसलों को नुकसान पहुंचा है।

जम्मू-कश्मीर और हिमाचल में बर्फबारी 

लद्दाख के द्रास, जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के पर्वतीय इलाकों में सोमवार को बर्फबारी से पारा नीचे लुढ़क गया है। पंजाब व हरियाणा समेत कई मैदानी इलाकों में बारिश से फसलों को भारी नुकसान पहुंचा है। कई जगहों पर लगातार बारिश के कारण खेतों में धान की फसल बिछ गई है और मंडियों में रखा धान भीग गया है। दिल्ली-एनसीआर में तेज हवा के साथ हुई बारिश से मौसम का रुख बदल गया है।

यूपी के इन जिलों में बारिश और ओले गिरने की संभावना 

मौसम विभाग के मुताबिक, राजधानी लखनऊ समेत कानपुर नगर, कानपुर देहात, अयोध्या, गोरखपुर, संत कबीरनगर, बस्ती, कुशीनगर, महाराजगंज, सिद्धार्थनगर, गोंडा, बलरामपुर, श्रावस्ती, बहराइच, लखीमपुर खीरी, सीतापुर, हरदोई, फर्रुखाबाद, कन्नौज, उन्नाव, बाराबंकी और सहारनपुर में बारिश और ओलावृष्टि की संभावना हैं।

इसके अलावा शामली, मुजफ्फरनगर, बागपत, मेरठ, गाजियाबाद, हापुड़, गौतमबुद्धनगर, बुलंदशहर, अलीगढ़, मथुरा, हाथरस, कासगंज, एटा, आगरा, फिरोजाबाद, मैनपुरी, इटावा, औरैया, बिजनौर, अमरोहा, मुरादाबाद, रामपुर, बरेली, पीलीभीत, शाहजहांपुर, संभल और बंदायूं जिलों में तेज बारिश और ओलावृष्टि हो सकती है।

Compiled: up18 News