मुख्यमंत्री सुक्खू का ऐलान: हिमाचल प्रदेश में बनेगा अत्याधुनिक नशामुक्ति केंद्र

Regional

अत्याधुनिक नशामुक्ति केंद्र बनेगा

हिमाचल प्रदेश के सीएम ने बताया कि राज्य सरकार युवाओं को नशे के चंगुल में फंसने से बचाने के लिए कड़े कदम उठा रही है और इस लक्ष्य को हासिल करने के लिए राष्ट्रीय मानसिक स्वास्थ्य और स्नायु विज्ञान संस्थान के सहयोग से राज्य में एक अत्याधुनिक नशामुक्ति-सह-पुनर्वास केंद्र स्थापित किया जाएगा।

सिर्फ हिमाचल ही नहीं, देश के लगभग सभी राज्यों का यही हाल है जहां ज्यादातर युवा नशे के आदी हो चुके हैं। बात अगर बिहार की करे तो जब से वहां शराबबंदी हुई है तब से स्थिति और विकराल होती जा रही है। कुछ ऐसा ही हाल पंजाब के युवाओं का भी है।

सभी राज्यों की सरकारों को तुरंत इस पर रोक लगाने के लिए निर्णय लेना चाहिए। अब हिमाचल ने इसकी शुरुआत कर दी है तो आने वाले दिनों में उम्मीद करते हैं कि दूसरे राज्य में इनके नक्शे कदम पर चल कर युवाओं के हित में कुछ ऐसा ही निर्णय लेंगे।

नशा मुक्ति केंद्र में मिलेगी ट्रेनिंग

मुख्यमंत्री ने संबंधित अधिकारियों को इस केंद्र के लिए भूमि चिह्नित करने के निर्देश दिए और कहा कि इस केंद्र में रह रहे युवाओं को पेशेवर ट्रेनिंग भी प्रदान करेगा। उन्होंने कहा कि यह उनके खोए हुए आत्मविश्वास को बढ़ाएगा और जीवन में आगे बढ़ने के लिए उनका मार्गदर्शन करेगा। सीएम ने कहा कि इन लोगों को सामान्य जीवन में लौटने में सक्षम बनाने के लिए उन्हें परिवार और समाज से जोड़ने पर भी जोर दिया जाएगा।

Compiled: up18 News