व्हाइट हाउस में स्टेट डिनर: PM मोदी और राष्ट्रपति जो बाइडेन ने साझेदारी के लिए टोस्ट किया

Exclusive

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन और फर्स्ट लेडी जिल बाइडेन ने PM नरेंद्र मोदी के लिए व्हाइट हाउस में स्टेट डिनर रखा। मोदी का अमेरिका दौरे का यह तीसरा दिन था। इस मौके पर उन्होंने डिनर के लिए आभार जताया।

उन्होंने कहा, ‘खास सत्कार के लिए मैं दिल से आभारी हूं। मैंने देखा है कि मेहमाननवाजी से प्रभावित होकर कई बार लोग गाना भी गाने लगते हैं। काश! मुझमें भी गाने की कला होती तो मैं भी गाना सुनाता। भारतीय मूल के लोग हर क्षेत्र में आगे बढ़ रहे हैं। धीरे-धीरे दोनों देशों के लोग एक-दूसरे को बेहतर समझ रहे हैं।’

PM मोदी के स्पीच की 5 बड़ी बातें

राष्ट्रपति बाइडेन ने हर चैलेंज को मिशन के तौर पर लिया है। वो बोलने में सॉफ्ट हैं, लेकिन​​​​ वो एक्शन में स्ट्रॉन्ग हैं। लोकतांत्रिक मूल्य और विविधता दोनों देशों की साझा संपत्ति है।

स्टेट डिनर में शामिल लोगों ने इस शाम को और खास बनाया है। ये सभी विलक्षण प्रतिभा के धनी हैं और भारत-अमेरिका संबंधों की विशेषताओं का प्रतिनिधित्व करते हैं।

भारतीय मूल के लोगों का अमेरिका के विकास में अहम योगदान रहा है। अब उनमें से कुछ लोग व्हाइट हाउस में भी पहुंच चुके हैं। में भारत-अमेरिका के रिश्तों को और आगे लेकर जाना है।

भारत और अमेरिका के लोग अब एक दूसरे को बेहतर समझते हैं। भारतीय बच्चे हैलोइन पर स्पाइडर मैन बनते हैं और लोग नाटो-नाटो गाने पर डांस करते हैं।

पिछली बार जब अमेरिका में मेरे लिए बैंक्वेट आयोजित किया गया था तब मेरा नवरात्रि व्रत था, मैंने कुछ नहीं खाया था। आपने पूछा था कि क्या मैं कुछ भी नहीं खाउंगा, लेकिन मैं सच में ऐसा नहीं कर सकता था। लेकिन तब आपकी प्रेम से मुझे कुछ खिलाने की इच्छा पूरी हो गई।

बाइडेन ने रबिंद्रनाथ टैगोर की कविता सुनाई

बाइडेन ने रबिंद्रनाथ टैगोर की कविता ‘वेयर द माइंड इज विदआउट फियर’ के कुछ अंश सुनाए। उन्होंने कहा, ‘ये भारत-अमेरिका के संबंधों का नया दौर है। मैंने PM मोदी के साथ शानदार समय बिताया। हमें दोनों देशों के रिश्तों को और आगे लेकर जाना है।