बतौर चैंपियन आज दोहा डायमंड लीग में उतरेंगे स्टार जैवलिन थ्रोअर नीरज चोपड़ा

SPORTS

उन्होंने 2022 में इसी टूर्नामेंट में शानदार प्रदर्शन करते हुए जीत दर्ज की थी। ऐसे में वे पहली बार बतौर चैंपियन मैदान में उतर रहे हैं। भारत के स्टार जैवलिन थ्रोअर नीरज चोपड़ा जब 5 मई को दोहा में उतरेंगे, तो उनके सामने उनके कई और पुराने दिग्गज प्रतिद्वंदियों की चुनौती होगी। इसमें ग्रेनाडा के वर्ल्ड चैंपियन एंडरसन पीटर्स और चेक गणराज्य के टोक्यो ओलंपिक के सिल्वर मेडल विनर जैकब वडलेजच जैसे थ्रोअर के नाम शामिल है।

90 मीटर की बाधा पार करना चाहेंगे नीरज

इंडिया के स्टार जैवलिन थ्रोअर नीरज चोपड़ा का व्यक्तिगत बेस्ट प्रदर्शन 89.94 मीटर है, जो नेशनल रिकॉर्ड भी है। उन्होंने इस रिकॉर्ड को डायमंड लीग में ही 2022 में हासिल किया था और वे चैंपियन भी बने थे। इस बार जब वे दोहा में मैदान पर उतरेंगे तो उनका लक्ष्य हर हाल में 90 मीटर की दूरी को पार करना होगा।

बता दें कि नीरज 2018 में दोहा डायमंड लीग में अपनी पहली कोशिश में 87.43 मीटर के साथ अंक तालिका में चौथे स्थान पर रहे थे। नीरज चोपड़ा उसके अगले साल सही फिटनेस न होने और कमजोरी के कारण हिस्सा नहीं ले सके थे। वह पिछले सितंबर में ज्यूरिख में 2022 ग्रैंड फिनाले जीतने के बाद डायमंड लीग विजेता बनने वाले पहले भारतीय बने। इससे एक महीने पहले वह लुसाने में डायमंड लीग मीट चैंपियन वाले पहले भारतीय बने थे।

नीरज चोपड़ा ने पिछले महीने कहा था कि वह अब शारीरिक और तकनीकी रूप से बेहतर महसूस कर रहे हैं, लेकिन पिछले साल यहां की बेहद कड़ी प्रतिस्पर्धा को देखते हुए सत्र के शुरुआती डायमंड लीग में शीर्ष पुरस्कार जीतना उनके लिए ज्यादा मेहनत का काम होगा। क्यूंकि इस साल उनके सामने ग्रेनाडा के वर्ल्ड चैंपियन एंडरसन पीटर्स और चेक गणराज्य के टोक्यो ओलंपिक के सिल्वर मेडल विनर जैकब वडलेजच जैसे थ्रोअर मुकाबला को तैयार हैं।

यहां देख सकेंगे नीरज का मुकाबला

दोहा डायमंड लीग 2023 का भारत में प्रसारण Sports 18 1 और Sports 18 1 HD चैनल पर किया जाएगा। साथ ही इस इवेंट की लाइव स्ट्रीमिंग आप जिओ सिनेमा एप्लीकेशन और उसके वेबसाइट पर भी फ्री में देख सकेंगे। भारतीय समय अनुसार नीरज चोपड़ा का मुकाबला आज (5 मई) को रात 10:14 से शुरू होगा।

Compiled: up18 News