St. Peter’s College आगरा की प्राकृतिक ऑक्सीजन फैक्ट्री का हिस्सा, इसलिए ग्रीन स्कूल बनाने जरूरी”- एसपीसीओबीए

Press Release

आगरा: सावन के पावन माह में सेंट पीटर्स कॉलेज ओल्ड बॉयज एसोसिएशन (एसपीसीओबीए) ने स्कूल के १७५ वे वर्ष के उत्सव वर्ष में विद्यालय प्रांगण में वृक्षारोपण कर पर्यावरण संरक्षण का संदेश दिया। आज स्कूल प्रांगण मे 75 वृक्ष रोपित किए गए।

वृक्षारोपण से पहले स्कूल के इको- क्लब ने पर्यावरण पर रंगारंग कार्यक्रम किया। और पर्यावरण की महत्वता पर प्रकाश डाला, साथ ही ” रिड्यूस, रीयूज और रीसायकल” का संदेश दिया। इको-क्लब, प्रिंसिपल के नेतृत्व में स्कूल प्रांगण को हरा भरा करने मे लगा है।

आगरा शहर के पर्यावरण प्रेमी श्री राजीव बंसल , जिनहोने इस वर्ष आगरा मे 1०००० पेड़ लगाने का संकल्प लिया है। उन्होने वृक्षारोपण के लिए पौधों का इंतजाम किया। उनका प्रोग्राम मे प्रिन्सिपल फादर एंड्रू कोरिया ने स्मृति चिन्ह दे कर सम्मान किया। स्कूल के पुराने छात्र श्री तुषार अग्रवाल ने भी स्कूल मे 25 पेड़ लगवाए।

एसपीसीओबीए के उपाध्यक्ष श्री रामानंद चौहान, सचिव श्री भरत महाजन और कोषाध्यक्ष श्री नीतेश गुप्ता ने प्रिंसिपल, वाइस प्रिंसिपल और हेड मिस्ट्रेस का पुष्प गुच्छ दे कर स्वागत किया।

मंच से बोलते हुए एसपीसीओबीए के वरिष्ठ उपाध्यक्ष श्री अनिल शर्मा ने कहा के- ” स्कूल से लगा 71 एकड़ का पालीवाल पार्क आगरा शहर कि ऑक्सीजन फैक्ट्री है, इस लिहाज से स्कूल प्रांगण मे पेड़ लगाना बहुत जरूरी है। स्कूल अपने छात्रों के साथ साथ शहर के लिए भी कार्य करता है। पुराने छात्र स्कूल और इको -क्लब के साथ “ग्रीन स्कूल” बनाने मे कंधे से कंधा मिला कर कार्य करेंगे। सेहत और पर्यावरण संरक्षण के लिए स्कूल के छात्र ज्यादा से ज्यादा पैदल चलें या साइकिल का इस्तेमाल करें। प्रिन्सिपल से अनुरोध किया के जो छात्रों ने पर्यावरण संरक्षण का संदेश दिया है उसका धरातल पर भी पालन हो.”

फादर एंड्रयू ने वोट ऑफ थैंक्स के अपने संदेश मे कहा के ” पेड़ लगाना बहुत जरूरी , खासकर कोविद के समय एक समय ऐसा था जब ऑक्सिजन के लिए मारामारी थी और लोग मर रहे थे। उन्होने कहा के हर शहरी को कुछ वक्त निकाल कर गाँव और प्रकृति के बीच जाना चाहिए। तभी हमें पेड़ों के उपयोग का पता चलेगा।” हफ्ते में एक दिन स्कूल के मुख्य द्वार से क्लास तक “नो व्हीकल” जोन रखने के विचार पर उन्होंने विचार करने का आश्वासन दिया।

आज के आयोजन मे एसपीसीओबीए कि कार्यकरणी के सदस्य श्री अनिल शर्मा, श्री रामानंद चौहान, श्री भरत महाजन, श्री नीतेश गुप्ता, श्री बृजेश वर्मा, श्री अमित खात्री, डॉ समीर कुमार के साथ समिति के सदस्य डॉ पराग गौतम , मनीष अग्रवाल जॉली आलोक कुमार अग्रवाल, विवेक गोयल , डॉ मानव अग्रवाल, अनमोल कोहली, नितिन अग्रवाल , हितेश अमरनानी, डॉ निशांत चौहान, हर्ष महाजन,तुषार अग्रवाल, आदि उपस्थित रहे।

-up18news