कर्नाटक: हिजाब विवाद पर कोर्ट की भी तौहीन कर रही हैं कुछ छात्राएं

National

कर्नाटक में हिजाब विवाद थमने का नाम नहीं ले रहा। कर्नाटक हाई कोर्ट में चल रहे हिजाब बैन केस में, कोर्ट का आदेश भी छात्राएं नहीं मान रही हैं। कर्नाटक हाई कोर्ट ने हिजाब विवाद में कोई फैसला आने तक स्कूल में तय यूनिफॉर्म पहनकर ही जाने का आदेश दिया था। मतलब छात्राओं को हिजाब पहनकर क्लास में जाने की अनुमति नहीं है।

हालांकि हाई कोर्ट के आदेश के बाद भी लगातार कई छात्राएं कक्षाओं में हिजाब पहनकर जाने की जिद पर अड़ी हैं। इसी कड़ी में तनाव के बाद मेंगलुरु के डॉ. पी दयानंद पाई- पी सतीशा पाई गवर्नमेंट फर्स्ट-ग्रेड कॉलेज फिर बंद कर दिया गया।

कॉलेज आदेश में कहा गया है कि जब तक हिजाब मुद्दा खत्म नहीं हो जाता और परिसर में स्थिति सामान्य नहीं हो जाती, स्कूल बंद रहेगा। स्कूल ने ऑनलाइन क्लासेस शुरू कर दी हैं। ध्यान रहे कि कर्नाटक हाई कोर्ट ने अपने अंतरिम आदेश में कहा था कि अंतिम आदेश आने तक स्कूलों में पहले जैसे हालात ही बने रहेंगे। यानी, कक्षाओं में किसी को हिजाब पहनने की इजाजत नहीं होगी।

शनिवार से शुरू हुईं ऑनलाइन क्लासेस

बहरहाल, प्रिंसिपल सी राजशेखर हेब्बार ने बताया कि जिला प्रशासन के निर्देश के बाद कॉलेज को बंद कर दिया गया है और कक्षाएं ऑनलाइन आयोजित की जाएंगी। उन्होंने कहा, ‘हमने शनिवार से छात्रों के लिए ऑनलाइन कक्षाएं शुरू की हैं। यह तब तक जारी रहेगा जब तक डिप्टी कमिश्नर केवी राजेंद्र हमें कैंपस में सामान्य स्थिति लौटने के बाद निर्देश नहीं देते।’

मीटिंग में छात्रों ने दी सहमति, फिर हंगामा

राजशेखर ने कहा कि हिजाब विवाद को खत्म करने के लिए शुक्रवार को एक बैठक में छात्रों की काउंसलिंग की गई। मेंगलुरु तहसीलदार की उपस्थिति में यह मीटिंग हुई। छात्रों को अदालत के आदेश का पालन करने के लिए कहा गया था। वास्तव में, छात्रों ने निर्णयों पर सहमति व्यक्त की थी लेकिन बाद में लड़कियों में से एक ने पुलिस में शिकायत दर्ज कराई। हमारे कॉलेज में पहले हिजाब का कोई मुद्दा नहीं था।

छात्राओं ने लगाया आरोप

सरकारी कॉलेज में गुरुवार को हिजाब पहनकर छह लड़कियों को परीक्षा हॉल से बाहर भेजने का आरोप लगाने वाली एक छात्रा के साथ विवाद शुरू हो गया था। लड़कियों में से एक, बीएससी द्वितीय वर्ष की छात्रा हिबा शेख ने शुक्रवार को मीडिया के सामने कहा कि उसे और उसके सहपाठियों को परीक्षा में शामिल नहीं होने दिया गया। उन्होंने एबीवीपी की एक छात्रा पर हिजाब पहनने के लिए लड़कियों से सवाल करने का भी आरोप लगाया।

छात्रों को कौन भड़का रहा?

कांग्रेस विधायक दल के उप नेता और मेंगलोर के विधायक यूटी खादर ने जिला प्रशासन से गवर्नमेंट फर्स्ट-ग्रेड कॉलेज में हिजाब विवाद की उच्च स्तरीय जांच कराने का आग्रह किया है। उन्होंने कहा कि जांच में यह सच्चाई सामने आनी चाहिए कि छात्रों को कौन भड़का रहा है? खादर ने आग्रह किया कि कॉलेज के प्राचार्य को उन छात्राओं के खिलाफ कार्रवाई शुरू करनी चाहिए, जिन्होंने कॉलेज में हिजाब पहनने वाली छात्राओं का कथित रूप से सामना किया था।

हिजाब विवाद में युवक को मिली धमकी, कराई FIR

ब्रह्मवर के शालिग्राम के 19 वर्षीय शिकायतकर्ता प्रज्वल ने अपनी शिकायत में कहा है कि उनके दोस्त का भाई रियान हिजाब मुद्दे पर वॉट्सऐप स्टेटस अपलोड कर रहा था और हिंदू कार्यकर्ताओं के खिलाफ अपमानजनक टिप्पणी कर रहा था। प्रज्वल ने कहा कि उन्होंने करीब 15 दिन पहले रियान को ऐसा न करने की सलाह दी थी। 3 मार्च को रियान ने सस्थाना टोल गेट के पास प्रज्वल को धमकाया। बाद में रियान और उसके दोस्त ने प्रज्वल को फिर से सालीग्राम बस स्टैंड के पास लोहे की रॉड और हाथों में धारदार हथियार लेकर धमकाया। पुलिस ने बताया कि आरोपी के खिलाफ आईपीसी की धारा 341, 504, 506 (2) और 34 के तहत मामला दर्ज किया गया है।

-एजेंसियां