स्किनकेयर: घर पर ही तुलसी से बनाएं एंटी एजिंग टोनर

Health

खार जैसी विभिन्न बीमारियों के इलाज के लिए उपयोग किया जाता है. इसके लाभ इसके एंटीवायरल और जीवाणुरोधी गुणों से परे हैं. यह त्वचा के स्वास्थ्य में भी लाभ प्रदान करता है. तुलसी जीवाणुरोधी और एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होती है, जो मुंहासे, त्वचा की उम्र बढ़ने और त्वचा की कंडीशनिंग को दूर करने में मदद करती है.

तुलसी का उपयोग विभिन्न रूपों में किया जा सकता है जैसे फेस पैक, फेस स्टीम, टोनर और क्लींजर. ऐसे में आज हम आपके लिए घर पर तुलसी टोनर बनाने की विधि लेकर आए हैं.

तुलसी टोनर ऐसे तैयार करें

तुलसी टोनर बनाने के लिए एक गिलास पानी लें और इसे एक पैन में डालकर उबाल लें.
जब पानी उबलने लगे तो उसमें धुले हुए तुलसी के पत्ते डाल दें.
अब गैस की आंच धीमी कर दें और पैन को ढक दें.
10 मिनट बाद गैस बंद कर दें और छलनी से पानी को छान लें.
पानी को ठंडा होने दें. फिर इस पानी को एक स्प्रे बोतल में डालें.
उसमें आधा गुलाब जल और एक चम्मच ग्लिसरीन मिलाएं.
आपका स्किन के लिए तुलसी टोनर बनकर तैयार हो चुका है.

इसका उपयोग कैसे करें?  

अपना चेहरा धोने के बाद, अपनी त्वचा को तौलिए से थपथपाकर सुखाएं और फिर टोनर को सीधे अपने चेहरे पर स्प्रे करें. आप टोनर को कॉटन पैड पर भी लगा सकते हैं और धीरे से इसे अपने चेहरे पर स्वाइप कर सकते हैं. टोनर को हवा में सूखने दें और फिर अपने नियमित स्किनकेयर रूटीन के साथ आगे बढ़ें.

आप एक मॉइस्चराइजिंग लोशन या किसी अन्य उत्पाद के साथ इसका उपयोग करें. इस ताज़गी भरे टोनर को अपनी दिनचर्या में शामिल करके, आप अपनी त्वचा को दिन भर हाइड्रेटेड और तरोताज़ा रखने में मदद कर सकते हैं.

तुलसी टोनर के फायदे

तुलसी टोनर त्वचा की सामान्य समस्याओं को ठीक करने में भी मदद कर सकता है. उदाहरण के लिए, यदि आपने ढीली या झुर्रियों वाली त्वचा को नोटिस करना शुरू कर दिया है, तो तुलसी टोनर को अपनी दिनचर्या में शामिल करने से आपके छिद्रों को कसने और अधिक युवा दिखने वाले रंग को बढ़ावा देने में मदद मिल सकती है.

इसी तरह, नियमित रूप से टोनर का उपयोग करने से आपकी त्वचा को हाइड्रेटेड और मॉइस्चराइज़ रखने में मदद मिल सकती है, भले ही वह सूर्य की किरणों के संपर्क में हो. इस टोनर को अपने स्किनकेयर रूटीन में शामिल करके, आप अपनी त्वचा के स्वास्थ्य और रूप-रंग के लिए कई तरह के लाभों का आनंद ले सकते हैं.

Compiled: up18 News