स्किन केयर: प्राकृतिक तरीके से बढ़ाएं एंटीएज‍िंंग प्रोटीन collagen

Life Style

चेहरे पर झुर्रियां, माथे पर बल पड़ने, त्वचा के लटकने और आंखों के नीचे आई-बैग्स का आ जाने से सावधान हो जाना चाह‍िए क्योंक‍ि कई बार गलत स्किन केयर रूटीन को अपनाने से ये लक्षण वक्त से पहले ही आपके चेहरे पर आ जाते हैं। यहां पर collagen नाम का प्रोटीन बड़ी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

दरअसल आपका शरीर कोलाजन प्रोटीन जितना ज्यादा बनाएगा, आपकी त्वचा उतनी ज्यादा यंग दिखेगी और उसका ग्लो बढ़ेगा। इसलिए मार्केट में भी कोलाजन बढ़ाने वाले ढेर सारे मंहगे प्रोडक्ट्स आपको मिल जाएंगे। कोलाजन आपके शरीर के टिशूज, मसल्स, हड्डियों, रक्त वाहिकाओं और यहां तक कि पाचनतंत्र में भी पाया जा सकता है लेकिन इन सबके बावजूद इसे हमेशा त्वचा से ही जोड़कर देखा जाता रहा है। दरअसल कोलाजन की कमी से त्वचा में ढीलापन आने लगता है और झुर्रियां दिखनी शुरू हो जाती हैं। कोलाजन को आप कई प्राकृतिक तरीकों से बढ़ा सकते हैं। आज हम आपको ऐसे ही कुछ उपाय बता रहे हैं।

विटामिन सी वाले फूड्स खाएं

विटामिन सी वाले फूड्स को हमेशा से त्वचा के लिए अच्छा माना जाता रहा है। इसका कारण यह है कि विटामिन सी शरीर के लिए एंटीऑक्सीडेंट की तरह काम करता है। विटामिन सी शरीर में फ्री रेडिकल्स से लड़ने में मदद करता है, जिससे ये फ्री रेडिकल्स त्वचा को नुकसान नहीं पहुंचा पाते हैं। विटामिन सी के लिए आप खट्टे फल जैसे- नींबू, संतरा, अंगूर, अनार, अनानास, हरी सब्जियां आदि खूब खाएं। कई स्टडी बताती हैं कि विटामिन सी वाले आहार त्वचा में कोलाजन भी बढ़ाते हैं।

एलोवेरा जेल लगाएं

त्वचा से पिंपल्स और झुर्रियों को मिटाने के लिए सैकड़ों सालों से एलोवेरा जेल का प्रयोग किया जा रहा है। रिसर्च के मुताबिक एलोवेरा जेल को लगाने से भी त्वचा में हायलूरॉनिक एसिड और कोलाजन का प्रोडक्शन बढ़ जाता है। इसलिए अगर आपको लंबे समय तक यंग दिखना है, तो अपने चेहरे पर एलोवेरा जेल का किसी न किसी रूप में सप्ताह में 2 बार प्रयोग करते रहना चाहिए। एलोवेरा जेल डेड हो चुकी स्किन सेल्स को निकालता है और नई स्किन सेल्स को बनने में मदद करता है।

धनिया के बीज बढ़ाते हैं कोलाजन

धनिया के बीजों में भी त्वचा को यंग बनाने और बुढ़ापे को रोकने के अद्भुत गुण होते हैं। धनिया के बीजों में विटामिन सी की मात्रा बहुत अच्छी होती है इसलिए आप इसके बीजों को भी अपने स्किन केयर रूटीन में शामिल कर सकते हैं। धनिया को पीसकर बनाए गए पाउडर से आप फेस मास्क बना सकते हैं और चेहरे पर लगा सकते हैं। धनिया में एक खास तत्व होता है, जिसे लिनोलेनिक एसिड कहा जाता है। ये एसिड भी आपको लंबे समय तक यंग रखता है।

ग्रीन टी पिएं

ग्रीन टी में भी ढेर सारे ऐसे एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत गुणकारी होते हैं। ग्रीन टी पीने से मेटाबॉलिज्म तेज होता है इसलिए इससे वजन घटाने में आसानी होती है। इसके अलावा इसके सेवन से आपके शरीर में जो एंटीऑक्सीडेंट्स जाते हैं, वो आपकी त्वचा को लंबे समय तक जवान बनाए रखने में मदद करते हैं। ग्रीन टी बनाने के बाद इसके बचे हुए बैग का इस्तेमाल भी आप अपने स्किन केयर में कई तरीके से कर सकती हैं।

– एजेंसी