चीन के साथ लगने वाली सीमा पर हालात स्थिर, लेकिन संवेदनशील: सेना प्रमुख

National

उन्होंने कहा, “जहां तक उत्तरी सीमाओं की स्थिति का सवाल है, मैं कहूंगा कि स्थिति स्थिर है फिर भी संवेदनशील है. हम कुछ मुद्दों का समाधान खोजने के लिए सेट प्रोटोकॉल और प्रक्रियाओं के अनुसार सैन्य और राजनयिक दोनों स्तरों पर बात कर रहे हैं. इन क्षेत्रों में हमारी परिचालन से जुड़ी तैयारियां उच्च स्तर की बनी हुई हैं और हमारी तैनाती मजबूत भी है और संतुलित भी.”

मणिपुर में बीते सात महीने से अधिक समय से जारी हिंसा पर आर्मी प्रमुख ने कहा, “देश में हिंसा का स्तर कम हुआ है. हालांकि मणिपुर में बीते मई से हिंसा देखी गई है लेकिन राज्य सरकार की कोशिश, भारतीय सेना, असम राइफ़ल्स और अन्य सुरक्षा एजेंसियों की मदद से हम हालात को काफ़ी हद तक स्थिर करने में कामयाब हुए हैं. हमारी कोशिश है कि हम स्थिति को स्थिर बनाए रखें.”

बेहतर संचार सिस्टम, ड्रोन व सर्विलेंस सभी को शामिल

जनरल मनोज पांडे ने बताया की सेना में नई टेक्नोलॉजी को शामिल किया जा रहा है. सेना अध्यक्ष ने कहा कि बेहतर संचार सिस्टम, ड्रोन व सर्विलेंस सभी को शामिल किया गया है. उन्‍होंने कहा क‍ि भारत अर्थव्यवस्था के मामले में मजबूती से आगे बढ़ रहा है.

भारतीय सेना देश की विभिन्न एजेंसियों और राज्य सरकारों के साथ मिलकर काम करती रहेगी. सेना प्रमुख ने बताया कि परिवर्तनकारी मानव संसाधन पहल एक परियोजना है, जो न केवल हर साल सेवानिवृत्त होने वाले 62,000 से अधिक भारतीय सेना के सैनिकों के लिए उत्पादक और उपयोगी रोजगार के लिए मंच तैयार करेगी बल्कि हमारे दिग्गजों के कौशल और रोजगार को भी सशक्त बनाएगी.

साइबरस्पेस क्षमता को बढ़ाया जा रहा सेना

सेना प्रमुख ने बताया कि भारतीय सेना की साइबरस्पेस क्षमता को बढ़ाया जा रहा है. भारतीय सेना के जवानों को प्रौद्योगिकी का लाभ उठाने और संस्थागत, प्रक्रियात्मक और तकनीकी उपायों के माध्यम से साइबर डोमेन का प्रभावी ढंग से दोहन करने के लिए प्रशिक्षित किया जा रहा है.

-एजेंसी