वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे सीरीज से बाहर हुए सिराज

SPORTS

बीसीसीआई की ओर से कहा गया- दाएं हाथ के तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज के टखने में दर्द है। एहतियात के तौर पर बीसीसीआई की मेडिकल टीम ने उन्हें आराम की सलाह दी है। उन्होंने त्रिनिदाद में हाल ही में समाप्त हुए टेस्ट मैच में 31 से अधिक ओवर फेंके थे। बता दें कि भारतीय टीम ने टेस्ट सीरीज में 1-0 से जीत दर्ज की थी। सिराज का आखिरी वनडे मैच मार्च 2023 में घरेलू मैदान पर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ था।

2022 की शुरुआत से सिराज भारत के लिए सबसे अधिक 43 वनडे विकेट ले चुके हैं। इस दौरे से पहले वह ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ द ओवल में विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल का भी हिस्सा थे, जिसमें उन्होंने पहली पारी में चार विकेट सहित पांच विकेट लिए थे। उन्होंने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के लिए आईपीएल 2023 में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई, जहां उन्होंने 14 मैचों में 19 विकेट लिए। वह फ्रेंचाइजी के लिए सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज थे।

सिराज की अनुपस्थिति में शार्दुल ठाकुर भारत की टीम में सबसे अनुभवी सीमर बन गए हैं। शार्दुल के नाम 35 मैचों में 50 विकेट हैं। अन्य तीन तेज गेंदबाजों में उमरान मलिक, जयदेव उनादकत और मुकेश कुमार शामिल हैं। इन सभी ने मिलकर 15 वनडे खेले हैं। मुकेश को अभी टेस्ट में डेब्यू करना है। टीम में हालांकि एक अन्य तेज गेंदबाज के तौर पर ऑलराउंडर हार्दिक पंड्या भी हैं। टीम इंडिया और उसके फैंस दुआ करेंगे कि सिराज की चोट गंभीर नहीं हो।

दरअसल, भारत को एशिया कप और वनडे वर्ल्ड कप जैसे बड़े टूर्नामेंट्स में हिस्सा लेना है। सिराज वनडे में नंबर वन बल्लेबाज हैं। अगर वह चोटिल होते तो यह टीम इंडिया के लिए बड़ा झटका होगा। दूसरी ओर, जसप्रीत बुमराह चोट से वापसी करने को तैयार हैं। रिपोर्ट है कि वह आयरलैंड दौरे पर टीम इंडिया में वापसी कर सकते हैं।

विराट कोहली की फॉर्म से जुड़े सवालों पर भड़के कप्‍तान रोहित शर्मा

विदेशी मैदान में विराट कोहली के फॉर्म के सवालों से जुड़े मुद्दे पर भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने जवाब दिया है। वेस्टइंडीज के खिलाफ पोर्ट ऑफ स्पेन में खेले गए दूसरे टेस्ट में कोहली ने शतक जमाया था, जोकि विदेशी जमीन पर पांच साल बाद हुआ था। विराट ने 5 साल बाद किसी विदेशी जमीन पर टेस्ट में शतक लगाया था। वहीं अब कोहली की फॉर्म पर उठ रहे सवालों पर रोहित शर्मा ने बड़ा बयान दिया है।

प्रेस कॉन्फ्रेंस में एक पत्रकार ने कोहली के फॉर्म से जुड़ा सवाल किया था, उन्होंने पूछा था कि क्या कोहली के बड़ी पारी नहीं खेल पाने को लेकर चिंता थी। जिसके जवाब में रोहित ने कहा, ‘मैं इस सवाल का कई बार जवाब दे चुका हूं। ये सब बाहरी बातें हैं। हम टीम के भीतर क्या होता है, वह जानते हैं। हम इस पर ध्यान नहीं देते। हमें मैच और सीरीज जीतनी हैं, यह नहीं कि कौन क्या कह रहा है। हमें उससे फर्क नहीं पड़ता।

भारतीय कप्तान ने वनडे सीरीज जीतने पर अहमियत दी। उन्होंने कहा, ‘इस समय प्राथमिकता वनडे सीरीज जीतना है। मैं कई बार कह चुका हूं कि टीम के भीतर की बातें हम भीतर ही रखना चाहते हैं और आगे भी यही कहूंगा।’ विराट कोहली ने वेस्टइंडीज के खिलाफ पोर्ट आफ स्पेन में अपने 500वें अंतर्राष्ट्रीय मैच के दौरान शतक जड़ा था। इससे पहले उन्होंने दिसंबर 2018 में विदेश में शतक बनाया था।

भारत ने वेस्टइंडीज से जीती टेस्ट सीरीज

वनडे सीरीज से पहले वेस्टइंडीज और भारतीय क्रिकेट टीम के बीच 2 मैचों की टेस्ट सीरीज खेली गई थी। 2 मैचों की इस सीरीज में टीम इंडिया ने डोमिनिका में खेला गया पहला टेस्ट मैच अपने नाम किया था। भारत ने पहला टेस्ट एक पारी और 141 रन से जीत लिया था। हालांकि दूसरा टेस्ट पांचवें दिन बारिश होने की वजह से ड्रॉ हो गया। रोहित सेना की नजर टेस्ट सीरीज जीतने के बाद अब वनडे सीरीज पर होगी।

Compiled: up18 News