श्री रमेश गोवानी- ईश्वर में दृढ़ विश्वास रखने वाले एक समाज सेवक

Press Release

अपनी व्यावसायिक कुशाग्रता के लिए जाने जाने वाले उद्योगपतियों और उद्यमियों के लिए जनकल्याण या ईश्वर-भय जैसे शब्दों को पढ़कर आश्चर्य हो सकता है। खैर, उनमें से कुछ बहुआयामी होते हैं और अपने सामाजिक फ़र्ज़ को भली भाँती जानते है । उदाहरण के लिए, श्री रमेश गोवानी को लें, जो कई रियल एस्टेट परियोजनाएं , भारत में फैशन क्रांति की शुरुआत और वैश्विक पर्यटन बोर्डों के साथ संबंध के लिए जाने जाते हैं । जबकि उन्होंने व्यवसाय में बार-बार अपने कौशल को सिद्ध किया है , उनके दयालु और धार्मिक पक्ष पर शायद ही कभी चर्चा की जाती है। वह समाज सेवा को अपना कर्तव्य मानते हैं और उसे प्रचारित करने में विश्वास नहीं करते हैं ।

हमने हाल ही में श्री गोवानी से इस बारे में बात की और उन्होंने कहा कि बचपन से ही उनकी मां ने उन्हें भगवान और धर्म की शिक्षा दी । उन्होंने यह भी कहा कि सभी धर्म दया और परोपकार की शिक्षा देते हैं और लोगों के लिए उनका काम उसी का प्रतिबिंब है। “मुझे यहां लाने के लिए मैं भगवान का आभार व्यक्त करता हूं। उन्होंने मुझे सब कुछ दिया और अब मैं इसे आगे बढ़ाना चाहता हूं”, श्री गोवानी ने कहा।

भक्तों के लिए किए गए कार्यों से रमेश का भगवान के प्रति प्रेम स्पष्ट है। मंदिरों और धर्मशालाओं की स्थापना तो श्री गोवानी ने की ही है , साथ में यह भी सुनिश्चित किया है कि भक्तों को उनकी प्रार्थना और भगवान की सेवा के लिए आवश्यक सभी सहायता और संसाधन हमेशा मिले।

श्री गोवानी मोहनखेड़ा जैन मंदिर, जैन मंदिर, महालक्ष्मी मुंबई, जैन मंदिर, मुलुंड, मुंबई, जैन मंदिर, नेपियन सी रोड, मुंबई के विकास के पीछे हैं।

उन्होंने कई सामुदायिक हॉल और धर्मशालाओं का निर्माण किया है जो भक्तों को सस्ती कीमत पर छत प्रदान करते हैं। उन्होंने लॉकडाउन के दौरान घर से दूर फंसे लोगों को आश्रय भी दिया।

वह कमला अंकीबाई घमंडीराम गोवानी ट्रस्ट के प्रयासों से भी सक्रिय रूप से जुड़े रहे हैं । ट्रस्ट ने समाज के वाबचीत वर्गों के कल्याण के लिए कई तरह की पहल की है और उनके प्रयासों को अपार सराहना मिली है।

श्री रमेश गोवानी ने अपने पिता की मृत्यु के बाद पहली बार एक व्यवसायी के रूप में अपनी यात्रा शुरू करने के बाद से एक लंबा सफर तय किया है। उन्होंने अपने पेशे में महत्वपूर्ण सफलता हासिल की है और एक परोपकारी व्यक्ति के रूप में भी अच्छा प्रदर्शन किया है। भविष्य में, वह और अधिक मंदिर और सामुदायिक स्थान बनाना चाहते हैं और समाज के प्रति अपने कर्तव्यों का पालन करना चाहते हैं।

हमें उम्मीद है कि वह अच्छा काम जारी रखेंगे। हम उनके उज्जवल भविष्य की कामना भी करते हैं।

-up18news