‘श्री अन्न महोत्सव’ किसानों के जीवन में व्यापक परिवर्तन की दृष्टि से मील का पत्थर साबित होगा: सीएम योगी

‘श्री अन्न महोत्सव’ किसानों के जीवन में व्यापक परिवर्तन की दृष्टि से मील का पत्थर साबित होगा: सीएम योगी

Regional

लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार ‘अंतरराष्ट्रीय मिलेट्स वर्ष-2023’ के उपलक्ष्य में ‘उत्तर प्रदेश मिलेट्स पुनरुद्धार कार्यक्रम’ के अंतर्गत लखनऊ में आयोजित ‘श्री अन्न महोत्सव’ तथा राज्य स्तरीय ‘श्री अन्न प्रदर्शनी एवं कार्यशाला’ का शुभारम्भ किया। कार्यकम को सम्बोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि यह ‘श्री अन्न महोत्सव’ किसानों के जीवन में व्यापक परिवर्तन की दृष्टि से मील का पत्थर साबित होगा।

इस दौरान मुख्यमंत्री ने कहा कि, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी की मंशा के अनुरूप कृषि और कृषि अनुसंधान के क्षेत्र में हम उत्तर प्रदेश के अन्नदाता किसानों के जीवन में व्यापक परिवर्तन का माध्यम बनाएंगे, यह ‘श्री अन्न महोत्सव’ इस दृष्टि से मील का पत्थर साबित होगा। उन्होंने कहा, ज्यादातर श्री अन्न Organic हैं…लगभग हर परिवार के यहां अब श्रीअन्न का एक आइटम बनना प्रारंभ हो गया है।

 

मुख्यमंत्री ने कहा, मैंने कृषि विभाग से कहा है…जितना हम इस बार किसानों को बीज दे रहे हैं, अगले वर्ष उतना बीज उनसे जरूर लें, ताकि हम उसके अगले वर्ष उससे दोगुना किसानों को बीज उपलब्ध करा सकें, जिससे ज्यादा संख्या में लोग लाभान्वित हों।

साथ ही कहा, हमें अपने प्राकृतिक वास के साथ जीना होगा और प्राकृतिक वातावरण को बनाए रखने में जितनी हम मदद कर पाएंगे, यह श्रीअन्न उसमें और भी ज्यादा सहायक हो सकता है। एक नया सबक आप सबके सामने हैं।

Compiled: up18 News