महाराष्ट्र में शिंदे सरकार ने विश्वास मत हासिल किया

Politics

महाराष्ट्र विधानसभा में शिंदे सरकार ने विश्वास मत हासिल कर लिया है. उन्हें 164 मत मिले. बहुमत के लिए 143 मतों की ज़रूरत थी.

महाविकास अघाड़ी सरकार के पक्ष में मात्र 99 मत मिले हैं. बताया जा रहा है कि कुछ विधायक समय-सीमा ख़त्म होने के कारण सदन में नहीं आ पाए थे.

पहले विधानसभा में ध्वनिमत से परीक्षण कराया गया लेकिन उससे कोई स्पष्टता ना होने और विपक्ष के एतराज के बाद मतदान किया गया. इसके बाद पक्ष और विपक्ष में विधायक गिने गए.

महाराष्ट्र में रविवार को स्पीकर पद के लिए हुए चुनाव में बीजेपी और शिंदे गुट के उम्मीदवार राहुल सुरेश नार्वेकर 164 वोटों के साथ जीत गए. हालांकि जीत के लिए उन्हें सिर्फ़ 145 वोट ही चाहिए थे.

शिवसेना नेता और महा विकास अघाड़ी के उम्मीदवार राजन साल्वी स्पीकर का चुनाव हार गए. साल्वी को 107 वोट मिले. चुनाव प्रक्रिया के दौरान एक-एक विधायक से उनका मत पूछा गया.

महाराष्ट्र में चल रहे सियासी घमासान में शिवेसना के कई विधायक बाग़ी हो गए थे जिसके चलते उद्धव ठाकरे को इस्तीफ़ा देना पड़ा और महाविकास अघाड़ी सरकार गिर गई.

इसके बाद शिंदे गुट और बीजेपी ने सरकार बनाने का दावा किया. हालांकि, पूर्व मुख्यमंत्री और बीजेपी नेता देवेंद्र फडणवीस के मुख्यमंत्री बनने की चर्चाएं थीं लेकिन एकनाथ शिंदे को मुख्यमंत्री बनाया गया. वहीं, फडणवीस ने उपमुख्यमंत्री पद की शपथ ली.

-एजेंसियां