उत्तर प्रदेश में होली पर हुई हिंसक वारदातों में सात लोगों की हत्या, दो दर्जन से अधिक घायल

Regional

उत्तर प्रदेश में बुधवार को होली के हुड़दंग, हिंसा चाकूबाजी फ़ायरिंग सात लोगों की मौत हो गई है जबकि दो दर्जन से अधिक लोगों के घायल होने की ख़बर है ।प्रदेश के विभिन्न जनपदों में होली खेलने के दौरान घटित घटनाओं में कम से कम सात लोगों की हत्या कर दी गई।

उत्तर प्रदेश के मथुरा में होली के बीच पूर्व प्रधान के लड़के की गोली मारकर हत्या कर दी गई। घटना से गांव में मातम छा गया। परिजन का रो-रोकर बुरा हाल है। सूचना पर पहुंची पुलिस ने घटनास्थल का निरीक्षण करके जानकारी ली। शव को कब्जे में लेकर पोस्टमॉर्टम के लिए भेजा है। पुलिस आरोपियों की तलाश कर रही है। घटना छाता कोतवाली क्षेत्र के बहरावली गांव की है। यहां बुधवार की सुबह करीब सुबह 9.30 बजे पूर्व प्रधान गंगाधर का बेटा संदीप अपने मित्रों के साथ पड़ोस के ही रामहेत के घर पर होली खेलने जा रहा था। इसी समय रास्ते में घात लगाए बैठे गांव के ही धर्मवीर, पिंकू, साबिर और शाहिद ने तमंचा व लाठी डंडों से संदीप पर हमला बोल दिया। आरोपी गाली-गलौज करते हुए उसे पीटने लगे।

संदीप अपनी जान बचाने को परभाती की छत पर चढ़ गया। संदीप के साथी बीच बचाव करने की कोशिश करने लगे। लेकिन वह नहीं मानें। प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि धर्मवीर ने तमंचा से संदीप पर फायर झोंक दिया। गोली उसके सिर में को भेद गई। वह छत पर गिर गया और तड़पने लगा। फायरिंग की आवाज सुनते ही गांव के लोग घटनास्थल की तरफ दौड़े। लोगों को आता देख चारो आरोपी भाग गए।

मैनपुरी में होली के दिन खून खराबा होने से गांव में सन्नाटा पसर गया। यहां शहर कोतवाली क्षेत्र के अंगौथा गांव मामूली कहासुनी में दबंग ने युवक को गोली मार दी। सूचना पर पहुंची पुलिस ने घायल को अस्पताल पहुंचाया।

एटा जिले में बुधवार की सुबह होली के दिन मामूली कहासुनी में जलेसर कोतवाली क्षेत्र के फाजिलपुर गांव दो पक्षों में ईंट-पत्थर चलने लगे। इसमें डेढ़ दर्जन से अधिक लोग घायल हो गए। सभी घायलों को आनन-फानन अस्पताल पहुंचाया गया।

बिजनौर जिले के हल्दौर के मोहल्ला होली चौक पर एक युवक की चाकू मारकर हत्या कर दी। जिसके बाद गुस्साए लोगों ने हाईवे पर जाम लगा दिया।हल्दौर के मोहल्ला भूड़ निवासी आकाश सैनी 21 वर्ष पुत्र स्वर्गीय महेश सैनी का बुधवार की दोपहर करीब एक बजे मोहल्ला होली चौक पर नगर के कुछ युवकों के साथ विवाद हो गया। विवाद के दौरान दूसरे पक्ष के युवकों ने आकाश के गले व पेट पर चाकू मारकर हत्या कर दी।

गोरखपुर ज़िले के पाली थाना क्षेत्र के ग्राम पंचायत रंदौली उर्फ मठिया के केशवाखोर टोला में शिव मन्दिर के पास गुमटी की दुकान पर बुधवार को होली खेलने के दौरान पुरानी रंजिश व सिगरेट के पैसे देने के दौरान विवाद हो गया। विवाद के दौरान मनबढ़ युवक ने घर के अन्दर से तमंचा निकालकर गोली चला दिया। जिसमें मित्र के ननीहाल में होली मिलने गये युवक के कमर में गोली लगने से गम्भीर रूप से घायल हो गया।

हरदोई जिले में हत्या का सनसनीखेज मामला सामने आया है। होली के मौके पर टड़ियावां क्षेत्र में 15 वर्षीय किशोर की आंखें निकाल कर निर्मम हत्या कर दी गयी है। हादसे की जानकारी होते ही इलाके में सनसनी फैल गयी। किशोर की हत्या कर उसी के खेत में खड़ी गेंहू की फसल में शव फेंक दिया गया। यह घटना टड़ियावां थाना क्षेत्र के बरियाताला गांव की है।

बागपत जिले के बडौत के हिलवाडी गांव में होली पर्व पर एक जगह बैठकर शराब पी रहे युवकों में कहासुनी हो गई। जिसके बाद एक युवक ने दूसरे युवक की चाकूओं से गोदकर बेहरमी से हत्या कर दी और मौके फरार हो गया।

अलीगढ़ जिले के विजयगढ़ थाना क्षेत्र नगलापृथ्वी में होली के दौरानर दो पक्षों में झगड़ा हो गया, जिसमें एक पक्ष के लोग युवक को जबरन छत पर खींचते हुए ले गये। युवक की लाठी-डंडे से पिटाई की और ऊपर से फेंक दिया। युवक की मौके पर ही मौत हो गई।

हाथरस के सलेमपुर में होली के दौरान डीजे पर नाचते समय दो पक्षों में मारपीट हो गई, जिसमें सात लोग घायल हो गए। होली पर राजबहादुर की दुकान के समीप डीजे बज रहा था, लोग गानों पर नाच रहे थे। नाचने को लेकर दोनों पक्षों में मारपीट हो गई।

महराजगंज जिले में श्यामदेउरवा थाना क्षेत्र के ग्राम सभा महम्मदा टोला घडबुडवां में होली का जश्न मना रहे युवकों की टोली में विवाद हो गया। अबीर लगाने को लेकर हुए मारपीट में एक 18 साल के दीपक चौधरी की मौत हो गई।

मुरादाबाद जिले में भगतपुर थाना क्षेत्र के गांव चतरपुर नायक में होली पर साथ बैठकर शराब पीने के दौरान विवाद होने पर एक युवक सुखविंदर ने शराब पी रहे दूसरे युवक सुंदर की गोली हत्या कर दी ।

सहारनपुर में होली का रंग डालने को लेकर दो पक्षों में लाठी-डंडे और हथियार चल गए। विवाद में भाजपा नेता और उसके भाई घायल हो गए। महिलाओं के साथ भी मारपीट की।

-एजेंसी