‘अग्निपथ’ के खिलाफ बंद के आह्वान पर सुरक्षा व्यवस्था बढ़ाई

National

सेना में भर्ती की अग्निपथ योजना के विरोध में आज यानी सोमवार को कई संगठनों ने भारत बंद का एलान किया है. इसके बाद राज्यों में सुरक्षा व्यवस्था बढ़ा दी गई है.

रेलवे और अन्य सार्वजनिक प्रतिष्ठानों की सुरक्षा को लेकर पुलिस अलर्ट पर है. आरपीएफ और जीआरपी काफ़ी सतर्कता बरत रहे हैं.

समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक़ विरोध प्रदर्शन के कारण देशभर में 491 ट्रेनें प्रभावित हुए हैं. 229 मेल एक्सप्रेस और 254 पैसेंजर ट्रेन रद्द की गई हैं और आठ मेल एक्सप्रेस को आंशिक रूप से रद्द किया गया है.

पश्चिम बंगाल में हावड़ा स्टेशन, हावड़ा ब्रिज, संतरागची जंक्शन, शालीमार रेलवे स्टेशन और अन्य जगहों पर सुरक्षा का बंदोबस्त किया गया है.

वहीं, सिलिगुड़ी में सुरक्षा बल तैनात तो किए गए हैं लेकिन स्कूल खुले हैं और सार्वजनिक वाहन चल रहे हैं.
बिहार की राजधानी पटना के डाक बंगला चौराहे पर सुरक्षा बल तैनात किए गए हैं. यहां अग्निपथ योजना को लेकर विरोध प्रदर्शन हुआ था. 20 ज़िलों में इंटरनेट सेवा बाधित की गई है.

भारत बंद को लेकर पंजाब में अलर्ट जारी किया गया है. राज्य में सरकारी कार्यालयों, सेना भर्ती केंद्रों, सैन्य प्रतिष्ठानों और भाजपा नेताओं के कार्यालय की सुरक्षा बढ़ा दी गई है.

लुधियाना रेलवे स्टेशन पर हुई हिंसा के बाद सुरक्षा और कड़ी कर दी गई है. सीपी कौस्तुभ शर्मा ने बताया कि भारत बंद के लिए सभी इंतज़ाम कर लिए गए हैं. रेपिड एक्शन फोर्स तैनात की गई है. कई लोग गिरफ़्तार हुए हैं और हम इसमें शामिल लोगों के ख़िलाफ़ कार्रवाई कर रहे हैं.

उन्होंने कहा कि मुंह ढककर आने वाले प्रदर्शनकारियों की पहचान कर रहे हैं. कुछ समूहों के अंतर्राष्ट्रीय नंबर मिले हैं और जानकारी जुटाई जा रही है. कोई अंतर्राष्ट्रीय साजिश नहीं है लेकिन कुछ लोगों ने सरकार के ख़िलाफ़ जाने और हिंसा करने के लिए भड़काया है.

झारखंड में भारत बंद को देखते हुए सभी स्कूल बंद किए गए हैं और सुरक्षा बढ़ाई गई है. रांची में उर्सूलिन कॉन्वेंट स्कूल एंड इंटर कॉलेज की प्रिंसिपल सिस्टर मेरी ग्रेस ने बातया कि आज से 11वीं कक्षा की परीक्षाएं होनी थीं. नई तारीख़ों की जल्द ही घोषणा की जाएगा.

-एजेंसियां