SEBI ने अनिल अंबानी, उनके 3 सहयोगियों और रिलायंस होम फाइनेंस को बैन किया

Business

उद्योगपति अनिल अंबानी की मुसीबतें काफी बढ़ गई हैं। बाजार नियामक सेबी ने अनिल अंबानी, उनके तीन सहयोगियों और रिलायंस होम फाइनेंस को बाजार से बैन कर दिया है। सेबी ने शुक्रवार को यह कार्रवाई की है, जिसमें इन्हें तीन महीने के लिए बाजार से बैन कर दिया गया है। सेबी ने कंपनी के फंड का दुरुपयोग करने और इसे कर्जा चुकाने के लिए ग्रुप की अन्य इकाइयों में ट्रांसफर करने के चलते यह बैन लगाया है।

अंबानी के साथ जिन लोगों पर बैन लगा है, उनमें अमित बापना, रवींद्र सुधाकर और पिंकेश आर शाह शामिल हैं। इन लोगों पर भी कंपनी में कथित धोखाधड़ी का आरोप है।

सेबी ने यह दिया आदेश

भारतीय प्रतिभूति और विनियम बोर्ड यानी सेबी ने अपने आदेश में कहा, ‘इकाइयों को सेबी के साथ पंजीकृत किसी भी मध्यस्थ, किसी भी सूचीबद्ध सार्वजनिक कंपनी या किसी भी सार्वजनिक कंपनी के कार्यवाहक निदेशकों/प्रवर्तकों के साथ खुद को संबद्ध करने पर रोक लगा दी है, जो पूंजी जुटाने का इरादा रखते हैं।’

सेबी ने अपनी जांच में पाया कि रिलायंस होम फाइनेंस ने कम से कम 13 इकाइयों में फंड ट्रांसफर किया था। इन इकाइयों में सिटी सिक्योरिटीज एंड फाइनेंशियल सर्विसेज और टुलिप एडवाइजर्स भी शामिल हैं। यह फंड जनरल पर्पज कॉर्पोरेट लोन्स (GCPL) के रूप में दिया गया था।

रिलायंस होम फाइनेंस के शेयर में गिरावट

पिछले कुछ दिन से रिलायंस होम फाइनेंस के शेयर (Reliance home finance share) में लगातार गिरावट देखने को मिल रही है। कंपनी का शेयर 5 रुपये से भी नीचे आ गया है। यह शेयर शुक्रवार को बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) 1.40 फीसद की गिरावट के साथ 4.93 रुपये पर ट्रेड करता दिखाई दिया। इस शेयर का 52 हफ्ते का न्यूनतम मूल्य 2.05 रुपये है। बीएसई पर कंपनी का बाजार पूंजीकरण शुक्रवार को 238.89 करोड़ रुपये था। सेबी का बैन इस कंपनी के शेयरधारकों के लिए भी चिंता का विषय है।

-एजेंसियां