रूस के विदेश मंत्री ने तीसरे विश्व युद्ध को लेकर दी खुली चेतावनी, विनाशकारी परिणामों की आहट से पूरी दुनिया में बढ़ी चिंता

Exclusive

रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने तीसरे विश्व युद्ध को लेकर खुलेआम चेतावनी दी है। उन्होंने कहा कि अगर परमाणु हथियारों के इस्तेमाल से तीसरा विश्व युद्ध छेड़ा गया तो यह विनाशकारी होगा। लावरोव ने यह भी कहा कि रूस पहले से ही पश्चिमी देशों के प्रतिबंधों को लेकर तैयार था, लेकिन कभी यह नहीं सोचा था कि इसकी चपेट में एथलीट और दूसरे खिलाड़ी भी आ जाएंगे।

रूसी विदेश मंत्री के इस बयान के बाद पूरी दुनिया में चिंता बढ़ गई है। एक दिन पहले ही उन्होंने संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद की बैठक में पश्चिमी देशों पर रूस के खिलाफ प्रोपेगेंडा चलाने का आरोप लगाया था। इस दौरान अमेरिका, ब्रिटेन और यूरोपीय संघ के कई राजनयिक बैठक का बहिष्कार कर बाहर भी चले गए थे।

कुछ दिनों पहले ही रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने अपनी न्यूक्लियर ट्राएड को हाई अलर्ट पर जाने के निर्देश दिए थे। जिसके बाद रूस के रक्षा मंत्री सर्गेई शोइगु ने बताया कि रूसी नौसेना के उत्तरी और पूर्वी फ्लीट रूसी संघ के सशस्त्र बलों के सर्वोच्च कमांडर व्लादिमीर पुतिन के आदेश के अनुसार कॉम्बेट ड्यूटी करना शुरू कर दिए हैं।

अमेरिका के इशारों में आकर बातचीत नहीं कर रहा यूक्रेन

अल जजीरा को दिए इंटरव्यू में सर्गेई लावरोव ने कहा कि मॉस्को कीव के साथ दूसरे दौर के बातचीत की तैयारी कर रहा है, लेकिन यूक्रेनी पक्ष अमेरिका के इशारों पर अपने पैर पीछे खींच रहा है। उन्होंने यह भी कहा कि रूस किसी भी कीमत पर यूक्रेन को परमाणु शक्ति संपन्न होने की मंजूरी नहीं देगा। रूसी मीडिया ने भी जानकारी दी है कि आज रूस और यूक्रेन के बीच बेलारूस के गोमेल क्षेत्र में दूसरे दौर की बातचीत होनी थी, लेकिन कीव से प्रतिनिधिमंडल तय समय तक नहीं पहुंचा है। रूसी राष्ट्रपति कार्यालय क्रेमलिन के प्रवक्ता दिमित्री पेसकोव ने भी कहा है कि रूसी प्रतिनिधिमंडल बुधवार की देर शाम वार्ता स्थल पर यूक्रेनी वार्ताकारों की प्रतीक्षा करेगा।

रूसी सेना ने यूक्रेन के खेरसॉन पर जमाया कब्जा!

रूस के रक्षा मंत्रालय ने बुधवार को दावा किया कि रूसी सैन्य यूनिट्स ने खेरसॉन के यूक्रेनी क्षेत्रीय केंद्र पर पूर्ण नियंत्रण कर लिया है। मंत्रालय के प्रवक्ता इगोर कोनाशेनकोव ने कहा कि खेरसॉन का इंफ्रास्ट्रक्टर, हेल्थ फैसिलिटी और शहरी ट्रांसपोर्ट सिस्टम पहले के ही तरह सामान्य रूप से चल रहे हैं। उन्होंने यह भी कहा कि शहर को भोजन और आवश्यक वस्तुओं की कमी का सामना नहीं करना पड़ रहा है। कोनाशेनकोव ने कहा कि रूसी कमांड शहर के प्रशासन के साथ लगातार संपर्क में है और आम कामकाज को सुचारू रूप से चलाने, कानून और व्यवस्था को सुनिश्चित करने में सहायता कर रहा है।

डोनबास क्षेत्र में रूसी सेना ने कब्जाया सैकड़ों किमी का इलाका

रूसी रक्षा मंत्रालय ने बताया कि वे हमले के सातवें दिन भी डोनेट्स्क और लुगांस्क पीपुल्स रिपब्लिक में यूक्रेनी सेना पर बढ़त बनाए हुए हैं। दावे के अनुसार लुगांस्क पीपुल्स रिपब्लिक और रूसी सेना ने साथ मिलकर स्टारोबेल्स्क और स्वातोवो के इलाकों पर कब्जा जमा लिया है। डोनेट्स्क पीपुल्स रिपब्लिक के बलों ने भी कलिनोवका, लेबेडिंस्कॉय, पायनर्सकोय, निकोलायेवका और ओसिपेंको पर कब्जा जमा लिया है। ऑपरेशन शुरू होने के बाद से डोनेट्स्क के सुरक्षाबल 58 किलोमीटर के इलाके पर कब्जा कर चुके हैं। बताया गया है कि उन्होंने कहा कि रूसी सेना अब टोकमक और वासिलीवका की बस्तियों पर नियंत्रण स्थापित करने की कोशिश कर रही है।

-एजेंसियां