‘मेक इन इंडिया’ पर रूस के राष्ट्रपति पुतिन ने की पीएम मोदी की तारीफ

INTERNATIONAL

रूसी राष्ट्रपति से इस बारे में सवाल पूछा गया कि अब रूस देश में कारें बनाने पर ज़ोर दे रहा है, मगर अतीत में जब ऐसा किया गया तो नाकामी मिली थी.

इस पर पुतिन ने जवाब दिया, ”1990 तक उतनी कारें नहीं थीं मगर अब बहुत कारें हैं. मर्सिडीज़ और ऑडी कारों के मुकाबले ये कारें मामूली सी लगती हैं, जिन्हें हमने 1990 के दौर बड़ी संख्या में लिया था.’

पुतिन कहते हैं, ”इस संदर्भ में हमें अपने कई सहयोगियों से सीखने की ज़रूरत है. जैसे- भारत. वो भारत में बनाई गई गाड़ियों पर ध्यान दे रहे हैं. इस मामले में प्रधानमंत्री मोदी सही चीज़ कर रहे हैं. वो लोगों को मेड इन इंडिया ब्रांड का इस्तेमाल करने के लिए प्रोत्साहित कर एकदम सही कर रहे हैं.”

पुतिन बोले- ”हमारे पास भी ऐसी गाड़ियां हैं और हमें भी इसका इस्तेमाल करना चाहिए. ये किसी तरह का उल्लंघन नहीं है. हमें रूस में बनी कारों को लेना चाहिए.”

पुतिन से पूछा गया कि आने वाले दिनों में बड़ी संख्या में चीन में बनी कारें रूस में होंगी, ऐसे में आपके रूसी कारों वाले प्रोजेक्ट को झटका नहीं लगेगा.

पुतिन ने इसका जवाब दिया- नहीं, ये प्रोजेक्ट हमने मिलकर तैयार किया है. हम रूसी कारों को भी बना रहे हैं.

हाल में जी-20 सम्मेलन हुआ था तो रूसी राष्ट्रपति पुतिन भारत नहीं आए थे. पुतिन ऐसे सम्मेलनों में पहले भी शामिल नहीं हुए थे.

जी-20 सम्मेलन में जो घोषणा पत्र जारी हुआ था, उसे रूस ने संतुलित बताया था.

सम्मेलन से पहले ये कहा जा रहा था कि रूस-यूक्रेन युद्ध के चलते पश्चिमी देशों और रूस-चीन को घोषणा पत्र पर साथ लाना काफी मुश्किल रहेगा.

ऐसे में जब जी-20 देशों की सहमति से साझा घोषणा पत्र जारी हुआ तो इसे भारत की बड़ी सफलता बताया गया.

पीएम मोदी और रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोफ़ की एक तस्वीर सोशल मीडिया पर वायरल हुई थी. इस तस्वीर में दोनों नेताओं को साथ में हँसते हुए देखा जा सकता है.

Compiled: up18 News