यूक्रेन के सेवेरोदोनेत्स्क पर रूस की गोलीबारी से केमिकल प्लांट में लगी आग

INTERNATIONAL

रूस की लगातार जारी गोलाबारी की वजह से यूक्रेन के सेवेरोदोनेत्स्क शहर में एक केमिकल प्लांट में भीषण आग लग गई है. यहाँ के स्थानीय प्रमुख ने ये दावा किया है. सेरही हाइदाई ने यूक्रेनी टीवी को शनिवार को बताया कि अज़ॉट प्लांट में सैकड़ों टन तेल रिसने के कारण भीषण आग लग गई. इस प्लांट में सैकड़ों नागरिकों के फंसे होने की आशंका है. ये सभी इस प्लांट में हमलों के बचने के लिए छिपे हुए थे.

पूर्वी यूक्रेन पर कब्ज़े की योजना में सेवेरोदोनेत्स्क रूस के लिए अहम कड़ी बन गया है.

रूस और यूक्रेन के बीज जंग को तीन महीने से ज़्यादा का समय बीत गया है. यूक्रेन की राजधानी कीएव और अन्य अहम शहरों पर कब्ज़ा करने में विफल रहने के बाद रूस ने अब पूर्व में स्थित लुहांस्क और दोनेत्स्क को निशाना बनाना शुरू कर दिया है.

एक बयान में सेरही हाइदाई ने माना का सेवेरोदोनेत्स्क का अधिकांश हिस्सा अब रूस के हाथों में है. वहीं, रूस की सेना का कहना है कि शहर का सारा रिहायशी इलाका अब उनके नियंत्रण में है.

शनिवार को हाइदाई ने कहा, “अज़ॉट केमिकल प्लांट पर घंटों रूस की गोलीबारी जारी रही.” हालाँकि, उन्होंने ये नहीं बताया कि हमले में कोई हताहत हुआ है या नहीं.

यूक्रेनी अधिकारियों का अनुमान है कि कम से कम 800 आम लोग इस प्लांट में छिपे हुए हैं. सेवेरोदोनेत्स्क पर नियंत्रण से रूस अपने लक्ष्य के करीब पहुँच जाएगा और इससे लुहांस्क पर उसका कब्ज़ा हो जाएगा.

-एजेंसियां