FIFA विश्वकप: मोरक्को की जीत के बाद बेल्जियम और नीदरलैंड्स में दंगे भड़के

INTERNATIONAL

पुलिस ने बेल्जियम की राजधानी ब्रसेल्स से भीड़ को तितर-बितर करने के लिए पानी की बौछारें की और दर्जन भर से अधिक लोगों को हिरासत में लिया है. इसके अलावा आंटवर्प शहर से भी आठ लोग हिरासत में लिए गए हैं. नीदरलैंड्स के रॉटरडैम में दो पुलिसवालों के घायल होने की भी जानकारी मिली है. हालांकि, रविवार देर शाम तक कई शहरों में शांति दिखी.

समाचार एजेंसी रॉयटर्स के अनुसार प्रदर्शनकारियों ने ब्रसेल्स में कई वाहनों को फूंक दिया.

नीदरलैंड्स की राजधानी एम्सटरडैम में भी दंगारोधी पुलिस को तैनात कर दिया गया. यहाँ सैकड़ों लोगों ने इकट्ठे होकर आतिशबाज़ी की और आग लगानी शुरू कर दी थी. इसके अलावा हेग से भी हिंसा के मामले सामने आए हैं. मोरोक्को के फ़ुटबॉल प्रशंसकों की भीड़ को हटाने के लिए नीदरलैंड्स की पुलिस ने तीन शहरों में लाठी चार्ज किया.

समाचार एजेंसी एएफ़पी के अनुसार दर्जनों प्रशंसकों ने दुकानों की खिड़कियां तोड़ दी और वाहनों में आग लगा दी थी. पुलिस ने कहा कि कुल 11 लोगों को गिरफ़्तार किया गया है और अभी भी एक हिरासत में है.

ब्रसेल्स पुलिस ने एक बयान में कहा कि मैच ख़त्म होने से पहले ही दर्जनों लोग पुलिस के साथ झड़प करने लगे, जिससे लोगों की सुरक्षा ख़तरे में आ गई. एक प्रवक्ता ने बताया कि फ़ुटबॉल प्रशंसक लाठी-डंडों के साथ पहुंचे थे और एक पत्रकार आग की वजह से घायल हो गया.

बेल्जियम मोरक्को मूल के करीब पांच लाख लोगों का घर है. देश के पूर्वी हिस्से में करीब 50 लोगों ने एक पुलिस थाने पर हमला कर दिया और दो पुलिस वाहनों को नुक़सान पहुँचाया. पुलिस ने बाद में पानी की बौछार की.

Compiled: up18 News