आगरा: बटेश्वर कार्तिक मेले को लेकर डीएम ने किया निरीक्षण, अधीनस्थों को दिए दिशा निर्देश

स्थानीय समाचार

आगरा। उत्तर भारत के प्रसिद्ध प्रमुख तीर्थ धाम बटेश्वर में आयोजित होने वाले सात दिवसीय कार्तिक पूर्णिमा जन मेले की तैयारियों को लेकर डीएम आगरा नवनीत चहल ने तीर्थ धाम निरीक्षण किया और सुरक्षा व्यवस्था तैयारियों को लेकर अधीनस्थों को जरूरी दिशा निर्देश दिए गए।

बाह ब्लॉक क्षेत्र में स्थित उत्तर भारत का प्रसिद्ध प्राचीन तीर्थ धाम बटेश्वर में हर वर्ष पशु मेला के बाद सात दिवसीय जन मेला का आयोजन जिला पंचायत द्वारा कराया जाता है। मगर इस बार लंपी वायरस के चलते पशुओं का आयोजन नहीं किया गया। कार्तिक पूर्णिमा जन मेले का आयोजन की तैयारियां की गई है।

कार्तिक पूर्णिमा के दिन लोग यमुना नदी में डुबकी लगाकर भगवान शिव की पूजा अर्चना कर भगवान का आशीर्वाद लेते हैं। जिसके बटेश्वर में स्नान करने के लिए देश के कई राज्यों से लाखों की संख्या में भक्तों की भीड़ उमड़ती है। मेले में स्नान दान करने के लिए भक्त पहुंचते हैं और साधु संतों का आशीर्वाद लेते हैं। मेला शुरू होने से पूर्व साधु संतों ने तीर्थ धाम बटेश्वर में अपना डेरा जमा लिया है। जगह-जगह संतो के अखाड़े लग गए हैं।

शुक्रवार से दीपदान के साथ मेले का शुभारंभ किया जाएगा। गुरुवार को मेले की तैयारियों का जायजा लेने के लिए डीएम आगरा नवनीत चहल तीर्थ धाम बटेश्वर पहुंचे जहां पहले ही उन्होंने तीर्थ के मुख्य ब्रह्म लाल शिव मंदिर में विधिवत पूजा अर्चना की और भगवान का आशीर्वाद लिया। उसके बाद डीएम द्वारा मेला परिक्षेत्र में भ्रमण कर निरीक्षण किया गया।

जिला पंचायत के अपर मुख्य अधिकारी आगरा मनोज कुमार जैन, एवं एसडीएम बाह रतन वर्मा सहित पुलिस अधिकारियों मेले की सुरक्षा व्यवस्था तैयारियों को लेकर जानकारी ली। यमुना के घाटों पर स्नान करने वाले श्रद्धालुओं की व्यवस्थाओं सहित साफ सफाई एवं सीसीटीवी कैमरे द्वारा मेला परिक्षेत्र में निगरानी रखे जाने एवं चप्पे-चप्पे पर पुलिस तैनात किए जाने की सुरक्षा व्यवस्था को लेकर अधीनस्थों को जरूरी दिशा निर्देश दिए।

डीएम नवनीत चहल ने बताया कि बटेश्वर में लगने वाले मेले को लेकर निरीक्षण किया गया। सुरक्षा व्यवस्थाओं को लेकर जायजा लिया गया। यमुना के घाटों पर पीएसी गोताखोरों की टीम तैनात रहेगी, साफ सफाई व्यवस्था के साथ सुरक्षा का माहौल एवं चिकित्सा मेडिकल विभाग की टीम 24 घंटे तैनात रहेगी। किसी को कोई भी परेशानी न हो, इसके लिए पूरी तैयारियां की गई हैं। मेला परिसर में चप्पे-चप्पे पर प्रशासनिक अधिकारियों के साथ पुलिस तैनात रहेगी।

इस दौरान तहसीलदार सर्वेश कुमार, सीओ बाह रविंद्र कुमार, थाना प्रभारी संजीव कुमार शर्मा, चौकी इंचार्ज विपिन कुमार, जयप्रकाश गोस्वामी, राकेश बाजपेई, अशोक गोस्वामी, ध्रुव कुमार शर्मा, हरिनारायण भदोरिया, अजय भदोरिया सहित आदि लोग मौजूद रहे।