मजबूत रिश्तों का जिक्र कर PM मोदी ने कहा, नेपाल के साथ सभी मुद्दों का समाधान करेगा भारत

Exclusive

पीएम मोदी ने बैठक के बाद कहा कि भारत और नेपाल के धार्मिक और सांस्कृतिक संबंध बहुत पुराने हैं और बहुत मजबूत है। इस सुंदर कड़ी को और मजबूती देने के लिए पीएम प्रचंड और मैंने निश्चय किया है। रामायण सर्किट से संबंधित परियोजनाओं में तेजी लाई जानी चाहिए। हम अपने रिश्तों को हिमालय जितनी ऊंचाई देने के लिए काम करते रहेंगे। इसी भावना से हम सभी मुद्दों का चाहे सीमा का हो या फिर कोई और विषय सभी का समाधान करेंगे।

पशुपतिनाथ से महाकाल यात्रा का जिक्र

पीएम मोदी ने कहा कि पीएम प्रचंड आप कल इंदौर और धार्मिक शहर उज्जैन की यात्रा करेंगे। मुझे विश्वास है कि आपकी उज्जैन यात्रा ऊर्जामयी होगी और पशुपतिनाथ से महाकालेश्वर की इस यात्रा में आपको आध्यात्मिक अनुभूति भी होगी।

पार्टनरशिप हिट करने का मंत्र भी सुझाया

पीएम मोदी ने कहा कि आज मैंने और पीएम प्रचंड ने भविष्य में अपनी पार्टनरशिप को सुपरहिट बनाने के लिए बहुत से महत्वपूर्ण निर्णय लिए हैं। आज ट्रांजिट एग्रीमेंट संपन्न किया गया है। इसमें नेपाल के लोगों के लिए नए रेल रूट्स के साथ-साथ भारत के इनलैंड वाटर वेज सुविधा का भी प्रावधान किया गया है। हमने नए रेल लिंक स्थापित कर फिजिकल कनेक्टिविटी को बढ़ाने का निर्णय लिया। साथ ही साथ भारतीय रेल संस्थानों में भारत के रेलकर्मियों को प्रशिक्षण प्रदान करने का भी निर्णय लिया गया है।

आर्थिक रिश्तों को भी मजबूती

पीएम मोदी ने दोनों देशों के बीच आर्थिक रिश्तों को भी मजबूत करने वाली बातें बताईं। उन्होंने कहा कि नेपाल के सुदूर पश्चिमी क्षेत्र से कनेक्टिविटी को बढ़ावा देने के लिए सिरसा और जूनाघाट में 2 और पुल बनाए जाएंगे। उन्होंने कहा कि क्रॉस बॉर्डर डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देने के लिए फाइनेंसियल कनेक्टिविटी में उठाए गए सुविधा का हम स्वागत करते हैं। हजारों विद्यार्थी और लाखों को टूरिस्टों को इसका फायदा मिलेगा। तीन आईसीपी के निर्माण से आर्थिक मजबूती मिलेगी।

भारत और नेपाल के प्रधानमंत्रियों ने दोनों देशों के बीच हुई द्विपक्षीय वार्ता के बाद नई दिल्ली में प्रेस वार्ता को संबोधित किया।

Compiled: up18 News