10 वीं पास के लिए IB में विभिन्न पदों पर भर्ती की प्रक्रिया शुरू

Career/Jobs

इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट mha.gov.in पर जाकर इन रिक्तियों के लिए आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने की आखिरी तारीख 13 नवंबर 2023 तक है।

रिक्तियों का विवरण

गृह मंत्रालय की तरफ से इंटेलिजेंस ब्यूरो (आईबी) में सुरक्षा सहायक ,मोटर परिवहन और एमटीएस पदों के 677 पदों पर भर्ती शुरू हो चुकी है। पदों का विवरण नीचे देख सकते हैं-

सुरक्षा सहायक: 362 पद
एमटीएस: 315 पद

आयुसीमा

आईबी एमटीएस भर्ती 2023 के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की आयु सीमा 18 से 25 वर्ष है। सुरक्षा सहायक के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की ऊपरी आयु सीमा 27 वर्ष है। इंटेलिजेंस ब्यूरो भर्ती नियमों के अनुसार आयु में अतिरिक्त छूट दी जाएगी।

आवेदन शुल्क

आईबी सुरक्षा सहायक भर्ती 2023 के लिए आवेदन करने वाले सामान्य/ओबीसी/ईडब्ल्यूएस उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क 500 रुपये है। जबकि एससी, एसटी और सभी श्रेणी की महिला उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क 50 रुपये है। परीक्षा शुल्क का भुगतान केवल डेबिट कार्ड/क्रेडिट कार्ड/नेट बैंकिंग के माध्यम से किया जाएगा।

शैक्षणिक योग्यता

आईबी सुरक्षा सहायक एसए / मोटर ट्रांसपोर्ट एमटी भर्ती के लिए उम्मीदवारों का किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से कक्षा 10वीं की परीक्षा उत्तीर्ण होना जरूरी है। इसके साथ ही एलएमवी ड्राइविंग लाइसेंस होना चाहिए।

ड्राइविंग लाइसेंस प्राप्त करने के बाद 01 वर्ष का ड्राइविंग अनुभव।

आईबी मल्टी टास्किंग स्टाफ एमटीएस / जनरल पदों पर भर्ती के लिए किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से कक्षा 10वीं की परीक्षा उत्तीर्ण होना जरूरी है। साथ ही उस राज्य का अधिवास प्रमाण पत्र आवश्यक है जिसके लिए उम्मीदवार ने आवेदन किया है।

Compiled: up18 News