RBI ने बजाज फाइनेंस, आरबीएल बैंक और यूनियन बैंक पर लगाया जुर्माना

Business

यूनियन बैंक ऑफ इंडिया ने कुछ निर्देशों का पालन नहीं किया. कुछ परियोजनाओं के लिए बैंक ने कॉरपोरेशन को टर्म लोन पास किया और इस मामले में बैंक ने प्रोजेक्ट के बारे में ज्यादा जांच पड़ताल नहीं की. ये चेक नहीं किया गया कि जिस प्रोजेक्ट के लिए फंड्स पास किये गए हैं, उस प्रोजेक्ट में रेवेन्यू का कोई खास जरिया है या नहीं. इसमें आरबीआई की बनाई गई गाइडलाइंस का पालन नहीं किया गया.

RBL बैंक पर इस वजह से लगा जुर्माना

आरबीएल बैंक मार्च को समाप्त होने वाले तीन फाइनेंशियल ईयर 31 मार्च 2018, 31 मार्च 2019 और 31 मार्च 2020 के लिए अपने शेयर होल्डर्स से फॉर्म B से डिक्लेरेशन नहीं ले पाया. इन 3 वित्तीय वर्ष के सितंबर के अंत तक अपने प्रमुख शेयरधारकों में से एक की ‘फिट और प्रॉपर’ स्टेटस को जारी रखने के संबंध में आरबीआई को सर्टिफिकेट नहीं दे पाया. आरबीआई ने कहा कि बजाज फाइनेंस पर आरबीआई के निर्देशों का पालन न करने और आरबीआई को कुछ धोखाधड़ी की रिपोर्ट करने में देरी करने के कारण जुर्माना लगाया गया है.

बजाज फाइनेंस पर इस वजह से लगा जुर्माना

केंद्रीय बैंक ने एक अन्य विज्ञप्ति में कहा कि ‘एनबीएफसी में धोखाधड़ी की निगरानी से जुड़े निर्देशों का अनुपालन नहीं करने के लिए बजाज फाइनेंस लिमिटेड पर 8.5 लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया है.

Compiled: up18 News