RBI गवर्नर ने पेश की मौद्रिक नीति की समीक्षा, लोन दरों में कोई बदलाव नही

Business

भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा है कि रेपो रेट 6.5 फ़ीसदी पर स्थिर है. पिछली बार भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने फरवरी 2023 में बेंचमार्क दरों में वृद्धि की थी, इस समय रेपो रेट 6.25 फ़ीसदी से बढ़कर 6.5 फ़ीसदी कर दिया गया था.

भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा है कि चालू वित्त वर्ष में महंगाई दर जुलाई 2023 में 7.4 फ़ीसदी के उच्च स्तर पर थी. महंगाई दरों में अब भी तेजी बनी हुई है. भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा है कि दिसंबर 2023 में महंगाई दर 5.69 फ़ीसदी पर रही है.

भारतीय रिजर्व बैंक महंगाई दर को 4 से 6 फीसदी के दायरे में रखना चाहता है. भारतीय रिजर्व बैंक ने मौद्रिक नीतियों में ब्याज दरों में कोई बदलाव नहीं किया है, इसलिए आम जनता के होम लोन, कार लोन, पर्सनल लोन आदि की दरों में कोई बदलाव नहीं होगा.

बैंक की मौद्रिक नीति समिति के 12 सदस्यों में से सभी ने रेपो रेट में बदलाव नहीं करने के प्रस्ताव पर सहमति जताई थी. लगातार छठी बार भारतीय रिजर्व बैंक ने पॉलिसी रेट्स में कोई बदलाव नहीं किया है.

रेपो रेट वह दर है जिस पर आरबीआई बैंकों को फंड देता है. भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा है कि अगले वित्त वर्ष में महंगाई की दर पहली तिमाही में पांच फीसदी, दूसरी तिमाही में चार फीसदी, तीसरी तिमाही में 4.6 फीसदी और चौथी तिमाही में 4.7 फ़ीसदी पर रह सकती है.

भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर ने कहा है कि दुनिया भर में बदलती भू राजनीतिक स्थितियों की वजह से सप्लाई चैन में बाधा आई है, जिसकी वजह से महंगाई बढ़ रही है. शक्तिकांत दास ने गुरुवार को मौद्रिक नीति समिति की बैठक के बाद कहा कि अगले वित्त वर्ष में रियल जीडीपी ग्रोथ 7 फ़ीसदी के लेवल पर रह सकती है.

भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा है कि घरेलू आर्थिक गतिविधियों में मजबूती आ रही है. वित्त वर्ष 2024 की दूसरी छमाही में आर्थिक गतिविधियों में तेजी बनी रहने की उम्मीद है.

-एजेंसी