रविचंद्रन अश्विन के निर्णय से क्रिकेटर्स के बीच रिटायर्ड आउट को लेकर बहस तेज

SPORTS

नई दिल्ली। स्टार ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने राजस्थान रॉयल्स के लिए लखनऊ सुपर जाएंट्स के खिलाफ खेलते हुए खुद ही रिटायर्ड आउट हो गए। इसके बाद कहा जाने लगा कि उन्‍होंने ऐसा अपना रन रेट बढ़ाने के लिए किया।

IPL में पहली बार कोई बल्लेबाज रिटायर्ड आउट हुआ। इसने एक नई बहस को जन्‍म दे दिया है।

गौरतलब है कि IPL 2022 में राजस्थान रॉयल्स और लखनऊ सुपर जाएंट्स के बीच खेले गए मैच में अश्विन ने 23 गेंदों में 2 छक्कों की मदद से 28 रन बनाए, लेकिन आखिरी ओवर में राजस्थान को रन रेट बढ़ाने वाले पिंच हिटर की जरूरत थी, इसलिए अश्विन ने 19वें ओवर में रिटायर्ड आउट होने का फैसला किया। उनकी जगह रियान पराग बैटिंग के लिए उतरे, जिन्होंने 4 गेंदों में 1 छक्के की मदद से 8 रन बनाए। राजस्थान ने 20 ओवर में 165/6 का स्कोर बनाते हुए लखनऊ से ये मैच 3 रन से जीता।

अश्विन IPL इतिहास में रिटायर्ड आउट होने वाले पहले बल्लेबाज बन गए।

अश्विन का IPL में रिटायर्ड आउट होना पहली घटना थी। टी-20 क्रिकेट में कुल मिलाकर ये चौथा मौका था, जब कोई बल्लेबाज रिटायर्ड आउट हुआ। टी-20 इंटरनेशनल क्रिकेट में केवल एक बार ऐसा हुआ है। 2019 में भूटान के सोनम तोबगे मालदीव के खिलाफ रिटायर्ड आउट हुए थे।

2010 में पाकिस्तान और नॉर्थहैम्पटनशायर के बीच एक टूर मैच के दौरान 14 गेंदों में 42 रन जड़ने के बाद शाहिद अफरीदी ने रिटायर्ड आउट होने का फैसला किया था।

इसके बाद 2019 में भूटान और मालदीव के बीच इंटरनेशनल टी-20 मैच में भूटान के सोनम तोगबे 35 गेंदों में 24 रन बना पाने के बाद 18वें ओवर की आखिरी गेंद पर रिटायर्ड-आउट हो गए, लेकिन उनकी जगह आया अगला बल्लेबाज भी कमाल नहीं कर पाया और आखिरी ओवर में 3 रन ही जोड़ पाया, अंत में भूटान मैच हार गया।

2019 में ही बांग्लादेश प्रीमियर लीग में चटगांव चैलेंजर्स के खिलाफ 160 रन के टारगेट का पीछा करते हुए कॉमिला वॉरियर्स के डेविड मलान 20वें ओवर की पांचवीं गेंद पर 74 रन बनाकर आउट हो गए। नए बल्लेबाज सुनजामुल इस्लाम आए, लेकिन वह बिना कोई गेंद खेले रिटायर्ड-आउट हो गए। इसके बाद दसवें नंबर के बल्लेबाज मुजीब-उर रहमान ने आखिरी गेंद पर चौका जड़कर वॉरियर्स को जीत दिला दी।

-एजेंसी