आगरा: ‘रसोई रतन’ की फैक्टरी पर छापा, गेहूं में मिले सड़े-गले चूहे

City/ state Regional

आगरा: खाद्य सुरक्षा एवं औषध प्रशासन ने मंगलवार को फैक्टरी पर छापा मारा। अंदर की स्थिति देखकर अधिकारी दंग रह गए। जो आटा तैयार करने के लिए जो गेहूं रखा हुआ था, जिसमें सड़े गले चूहे पड़े मिले।

खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन ने पीर कल्याणी में अग्रवाल फूड इंडस्ट्रीज पर छापा मारा। यहां रसोई रतन ब्रांट का आटा तैयार हो रहा था। गोदाम में घटिया किस्म का गेहूं मिला, इसमें सड़े-गले चूहे मिले। घटिया किस्म का एक कुंतल गेहूं नष्ट कराते हुए दलिया और बेसन का नमूना जांच के लिए लिया है। फैक्टरी मालिक को नोटिस भी दिया गया है।

जिला अभिहित अधिकारी अमित कुमार सिंह ने बताया कि दोपहर करीब डेढ़ बजे एफएसडीए के मुख्य खाद्य सुरक्षा अधिकारी राम आशीष मौर्य ने टीम के साथ छापा मारा। मौके पर फैक्टरी के मालिक राजेश अग्रवाल मिले। गेहूं के भंडारण का हाल देखा तो मरे हुए चूहे मिले, बिल्ली और चूहों के मल बिखरे हुए थे। चूहा मारने की दवा भी पाई गई.

फैक्टरी मालिक ने दिया यह जवाब

अधिकारियों ने फैक्टरी मालिक से पूछा कि इस गेहूं से आटा तैयार करोगे, तो उन्होंने बताया कि आधुनिक मशीनें हैं, इसमें से खराब गेहूं मशीन अलग कर देती है। इस पर कहा कि चूहे मारने की दवा-मरे चूहों की दुर्गंध को कैसे दूर करोगे। इससे किसी की सेहत पर विपरीत प्रभाव पड़ा तो क्या होगा, इस पर वह चुप हो गए

जहां चूहे मरे हुए थे, उस गेहूं का इकट्टा कराते हुए नष्ट करा दिया। ये गेहूं एक कुंतल से अधिक होगा। फैक्टरी में तैयार आटा नहीं था, ऐसे में यहां तैयार हो रहे दलिया और बेसन का नमूना लेकर जांच के लिए भेजा है। नोटिस देकर सुधार करने की हिदायत भी दी है।

कर्मचारी नहीं पहने हुए थे एप्रिन, गोदाम में मिली गंदगी

टीम को छापे में गोदाम में भारी गंदगी मिली। सीलन थी और जाले लगे हुए थे। साफ-सफाई नहीं थी। गोदाम में नौ कर्मचारी कार्य करते मिले। ये एप्रिन और ग्लव्स नहीं पहने हुए थे। संचालक को नोटिस दिया गया है। छापे के वक्त टीम में खाद्य सुरक्षा अधिकारी अवधेश पाराशर, बसंत गुप्ता, करतार सिंह आदि रहे

-एजेंसी