रामायण की सीता की ‘धरतीपुत्र नंदिनी’ से छोटे पर्दे पर वापसी, अयोध्या से इस धारावाहिक का खास है नाता

Entertainment

मुंबई: रामानंद सागर के लोकप्रिय धारावाहिक ‘रामायण’ में सीता की भूमिका निभाकर घर- घर लोकप्रिय हुई अभिनेत्री दीपिका चिखलिया की 33 साल के बाद छोटे पर्दे पर वापसी धारावाहिक ‘धरतीपुत्र नंदिनी’ से हो रही है। सोमवार की शाम मुंबई में आयोजित एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान दीपिका चिखलिया ने बताया कि यह धारावाहिक रामायण के किरदार से प्रेरित है जिसे आज के परिवेश में पेश किया गया है। दीपिका चिखलिया इस धारावाहिक में न सिर्फ अभिनय कर रही है, बल्कि इस धारावाहिक का निर्माण भी उन्होंने खुद ही किया है.

धारावाहिक ‘धरतीपुत्र नंदिनी’ एक पारिवारिक कहानी है। दीपिका चिखलिया कहती हैं, ‘मेरी पहचान रामायण के सीता के रूप में है। इसलिए मेरे धारावाहिक ‘धरतीपुत्र नंदिनी’ की कहानी की शुरुआत भी अयोध्या से होती है। इस सीरियल की शूटिंग की शुरुआत भी अयोध्या से हुई थी। जिस तरह से रामायण में कैकई, मंथरा और रावण जैसे किरदार थे, वैसे ही किरदार इस धारावाहिक में भी आज के परिवेश में देखने को मिलेंगे। यह धारावाहिक हमारे देश की मिट्टी से जुड़ी है। जिसमे पारिवारिक मूल्य, हमारे संस्कार देखने को मिलेगा। साथ ही इस धारावाहिक में दहेज जैसे मुद्दे पर सवाल उठाया गया है।

धारावाहिक धरतीपुत्र नंदिनी के जरिए दीपिका चिखलिया ने प्रोडक्शन के क्षेत्र में कदम रखा है। वह कहती हैं, ‘यह प्रोजेक्ट मेरे लिए बहुत महत्व रखता है| यह न केवल एक निर्माता के रूप में मेरी शुरुआत है, बल्कि इस शो से छोटे पर्दे पर मेरी वापसी भी हो रही है। इस धारावाहिक में मैं एक आधुनिक सोच रखने वाली महिला सुमित्रा की भूमिका निभाती हूं, जो घर और व्यवसाय दोनों को शिष्टता के साथ संभालती है।

इस धारावाहिक की कहानी मुख्य रूप से तीन पात्रों सुमित्रा देवी, नंदिनी और आकाश के इर्द -गिर्द घूमती हैं धारावाहिक में नंदिनी की भूमिका निभा रही शगुन सिंह ने कहा, “यह शो मेरे लिए व्यक्तिगत रूप से बहुत महत्व रखता है। नंदिनी का ऐसा किरदार है जो अन्याय के खिलाफ लड़ती है और धरती मैया के प्रति उसकी गहरी श्रद्धा है।’ आकाश की भूमिका निभा रहे अमन जयसवाल कहते हैं, ‘आकाश का किरदार ऐसा है जो विदेश में शिक्षा प्राप्त करने के बाद भी अपनी जड़ों से जुड़ा हुआ है। वह अपने परिवार को एकजुट रखने के लिए प्रतिबद्ध है।

धारावाहिक ‘धरतीपुत्र नंदिनी’ के क्रिएटिव डायरेक्टर धीरज मिश्रा कहते हैं, ‘अब समाज में लड़के और लड़कियों के बीच कोई भेदभाव नहीं रहा। इस धारावाहिक में नंदिनी का किरदार पुत्र से प्रेरित है। वह अपने मां बाप के लिए किसी पुत्र से कम नहीं है, इसलिए इस धारावाहिक का नाम ‘धरतीपुत्र नंदिनी’ रखा हुआ है। मिट्टी में पली बढ़ी नंदिनी का सशक्त किरदार लोगों को काफी प्रभावित करेगा।

‘रामायण’ के बाद दीपिका चिखलिया आखिरी बार संजय खान के धारावाहिक ‘द सोर्ड ऑफ टीपू सुल्तान’ में नजर आई थी। इस धारावाहिक का प्रसारण दूरदर्शन पर 25 फरवरी 1990 से शुरू हुआ था। अब 33 साल के बाद धारावाहिक ‘धरतीपुत्र नंदिनी’ से वापसी कर रही हैं। इस धारावाहिक का प्रसारण 21 अप्रैल 2023 से सोमवार से शुक्रवार रात 8:30 बजे नजारा टीवी पर हो रहा है।

-up18News/अनिल बेदाग