राजस्थान: जयपुर एयरपोर्ट पर पकड़ा गया तस्करी कर लाया जा रहा 46 लाख का सोना

Regional

जयपुर एयरपोर्ट पर सोना तस्करी के मामले थमने का नाम नहीं ले रहे है। कस्टम विभाग की टीम नेआज कस्टम विभाग की टीम ने जयपुर एयरपोर्ट पर करीब 46 लाख रुपए का सोना पकड़ा गया है। शारजाह से जयपुर आई फ्लाइट से कस्टम अधिकारियों ने एक यात्री को पकड़ा है। जांच के दौरान यात्री के बॉक्स से सोने की छड़ियां मिली हैं। इनसे करीब 756 ग्राम सोना निकला। इस सोने की कुल कीमत 46 लाख 64 हजार और 520 रुपए बताई गई है।

शारजहा होते हुए रियाद से जयपुर आने वाला यात्री फ्लाइट संख्या G9435 से जयपुर आ रहा था। जयपुर एयरपोर्ट पर उतरते ही कस्टम अफसरों ने यात्री पर नजर रखना शुरू कर दिया था। स्कैनिंग के दौरान डाउट होने पर गहनता से जांच की तो यात्री के बैग में सोने की छड़ियां रखी हुई थी।

कस्टम अधिकारी ने बताया- सुबह शारजाह से आने वाली फ्लाइट में सोने की तस्करी की जानकारी मिली थी। इस पर एयरपोर्ट पर तैनात टीमों को एक्टिव रहने के निर्देश दिए गए थे। फ्लाइट रनवे पर लैंड करने के साथ ही सभी ऑफिसर एक्टिव हुए। एयरपोर्ट से बाहर निकलने के दौरान एक यात्री को अधिकारियों ने रोका। उससे जानकारी मांगी, लेकिन उसके द्वारा गोल्ड से संबंधित जानकारी नहीं मिली। इसके बाद यात्री के सामान की जांच की गई। उससे भी कुछ बरामद नहीं हुआ। सामान को स्कैन किया गया। इससे पता चला की बैग में रखे एक कार्टन में गोल्ड की छड़ियां रखी हुई हैं।

टीम ने बैग की तलाशी कर कार्टन को बाहर निकाला। कार्टन में बड़ी गोपनीय तरीके से सोने की छड़ी छिपा रखी थी। इस संबंध में यात्री से जब जानकारी मांगी गई तो उसने कुछ जानकारी होने से मना कर दिया। इस पर यात्री से पूछताछ के लिए उसे कोर्ट मे पेश किया गया है। सोने को जब्त कर लिया गया है। तस्करी के मास्टर माइंड तक पहुंचने के लिए यात्री से पूछताछ की जा रही है।

इससे पहले जयपुर एयरपोर्ट पर 23 जनवरी को तस्करी का मामला सामने आया था। इस दिन कस्टम विभाग की टीम ने शारजाह से आए दो यात्रियों से करीब 55 लाख का सोना पकड़ा था।

शारजाह से फ्लाइट संख्या जी 9435 से जयपुर पहुंचे पहले यात्री से 380 ग्राम सोना पेस्ट के रूप में ट्रैक पैंट के लोअर के निचले हिस्से में बरामद किया गया था। इसकी कीमत 22ण्23 लाख रुपए बताई जा रही है। इसी दिन, दूसरा तस्कर शारजाह होते हुए फ्लाइट संख्या जी9435 से जयपुर पहुंचा था। इसने 576 ग्राम सोना पेस्ट के रूप में सिलिकन रबर के दो कैप्सूल में ढककर अपने अंडरवियर में सोना छुपा रखा था। इसकी कीमत 33.69 लाख रुपए बताई जा रही है।