महाभारत की कहानी को बड़े पर्दे पर लाने के लिए दिन-रात एक कर रहे हैं राजामौली

Entertainment

टीवी की दुनिया में ‘महाभारत’ का प्रसारण हुआ तो वह एक इतिहास बन गया। लोगों में इस महापुराण के प्रति इस कदर दीवानगी देखी गई कि जिस वक्त टीवी पर महाभारत प्रसारित होता, उस समय सड़कें सूनी हो जाया करती थीं। लोगों में इस दीवानगी के बावजूद अधर्म पर धर्म की जीत के इस पौराणिक ग्रंथ पर सिनेमा की दुनिया में किसी ने इसे बड़े पर्दे पर दिखाने की हिम्मत अब तक तो नहीं दिखाई। मगर वर्षों बाद अब एस एस राजामौली यह कारनामा करने जा रहे हैं। इसकी तैयारी के लिए उन्होंने दिन-रात एक कर दिया है।

बड़े स्तर पर हो रही तैयारी

महाभारत अब बड़े पर्दे पर देखने को मिलेगा यह खुशी की बात है, लेकिन इससे भी ज्यादा दिलचस्पी की बात यह है कि इसे ‘बाहुबली’, ‘बाहुबली 2’ और ‘आरआरआर’ जैसी ब्लॉकबस्टर फिल्में बना चुके निर्देशक एसएस राजामौली बना रहे हैं। उन्होंने इस प्रोजेक्ट को बहुत बड़े स्तर पर दिखाने की जिम्मेदारी ली है। इस बात से दर्शक बेहद उत्साहित हैं और इसका बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं।

यह राजामौली की खासियत है कि वह सिर्फ किसी कहानी को शानदार अंदाज में पर्दे पर पेश ही नहीं करते, बल्कि कोई भी प्रोजेक्ट शुरू करने से पहले उस पर गहन रिसर्च करते हैं। राजामौली की फिल्मों में जबरदस्त इफैक्ट्स का इस्तेमाल किया जाता है। अब जब महाभारत की कहानी को बड़े पर्दे पर लाने की बात है तो एक हालिया बातचीत के दौरान राजामौली ने इस संदर्भ में चल रही तैयारियों पर खुलकर चर्चा की।

अभी लग सकता है वक्त

यह बात सच है कि महाभारत की कहानी को बड़े पर्दे के जरिए दुनिया के सामने रखने के लिए राजामौली ही सबसे सही उम्मीदवार हैं। एस. एस. राजामौली का कहना है, ‘अपनी फिल्मों को और भी बड़ा और बेहतर बनाने के लिए महाभारत उनका लंबे वक्त से इंतजार कर रहा ड्रीम प्रोजेक्ट है। उन्होंने माना कि उन्हें इसे शुरू करने में काफी वक्त लगेगा।’

अन्य फिल्मों का काम रहेगा जारी

राजामौली ने इस फिल्म की गंभीरता और जटिलताओं का भी जिक्र किया। इसके बारे में चर्चा करते हुए उन्होंने कहा कि महाभारत पर काम करने से पहले वह शायद तीन-चार और फिल्में बना चुकेंगे। महाभारत की तैयारी के दौरान भी वह बाकी फिल्मों की मेकिंग में जुटे रहेंगे। बता दें कि महाभारत की कहानी को बड़े पर्दे पर लाने के लिए करोड़ों का बजट लगेगा और यह शायद सिनेमा जगत के इतिहास की सबसे महंगी फिल्म होगी।

-एजेंसियां