रेलवे ने लांच की ‘को ब्रांडिंग’ पॉलिसी, अब रेलवे स्टेशन को दे सकते है अपना नाम

City/ state Regional

आगरा: अगर आप किसी रेलवे स्टेशन को खरीदना चाहते है तो यह इच्छा आपकी पूरी हो सकती है लेकिन आपको सिर्फ उसके नाम से ही संतोष करना होगा। जी हाँ, रेलवे विभाग देश भर के स्टेशनों को बेच रहा है। विभाग पूरा स्टेशन खरीदने या बेचने की बात नहीं कर रहा है बल्कि केवल स्टेशन का नाम खरीदने की बात कर रहे हैं वो भी सीमित समय के लिये। इस योजना को आगरा रेल मंडल ने भी अमलीजामा पहना दिया है।

आगरा रेलवे के द्वारा ‘को ब्रांडिंग’ पॉलसी लांच की गई है जिसके द्वारा आप देश के बड़े से लेकर छोटे स्टेशनों के नाम को अपने नाम करा सकते हैं। यानी कि ‘को ब्रांडिंग’ के तहत आप शुल्क चुकाकर इन स्टेशनों के नाम के पीछे अपना नाम जोड़ सकते हैं।

क्या है को ब्रांडिंग पॉलिसी

आगरा मंडल के वाणिज्य प्रबंधक प्रशस्ति श्रीवास्तव ने बताया कि रेलवे द्वारा एक पॉलिसी लॉन्च की गई है जिसका नाम ‘को ब्रांडेड’ है। इस स्कीम के जरिए आप शुल्क जमा करा कर अपनी रजिस्टर्ड कंपनी, फर्म या अपने किसी परिचित रिश्तेदार, प्रेमी इसके अलावा आप अपना खुद का नाम स्टेशन के नाम के पीछे जोड़ सकते हैं। बकायदा इसके लिए टेंडर निकाल कर रेलवे द्वारा स्टेशन के नाम के पीछे आप अपना नाम जोड़ सकते हैं। आगरा में कैंट रेलवे स्टेशन, बिलोचपुरा, राजा मंडी स्टेशन आगरा फोर्ट जैसे तमाम स्टेशन हैं। जिनके नाम के पीछे आप अपनी फर्म का नाम जोड़ सकते हैं।

क्या होगी स्टेशन को नाम कराने की प्रक्रिया

बकायदा रेलवे के द्वारा इस पॉलिसी के लिये ओपन टेंडर निकाले जाएंगे। प्राइवेट कंपनियों से 1 से 3 साल के लिए प्रस्ताव मांगे जायेगे जिस कंपनी या व्यक्ति का टेंडर सबसे महंगा होगा उसके नाम के आगे उस स्टेशन का नाम कर दिया जाएगा। इस योजना का उद्देश्य गैर किराया राजस्व इकट्ठा करना है। इससे दो फायदे होंगे एक तो रेलवे को खूब सारा राजस्व मिलेगा और इसके साथ ही प्रतिष्ठित व्यापारी या प्राइवेट कंपनियां अपने नाम का प्रचार-प्रसार भी अच्छे से करा सकेंगी।

-एजेंसी