रामलीला मैदान से राहुल गांधी का महंगाई और बेरोजगारी के मुद्दों पर केंद्र सरकार पर तीखा हमला

Politics

दिल्ली (Delhi) के रामलीला मैदान में महंगाई, बेरोजगारी और आवश्यक वस्तुओं पर माल एवं सेवा कर (GST) में बढ़ोतरी को लेकर आज कांग्रेस की रैली हुई. यह रैली 7 सितंबर से कन्याकुमारी से कश्मीर तक विपक्षी पार्टी की 3,500 किलोमीटर की ‘भारत जोड़ो यात्रा’ से पहले आयोजित हुई, जहां से सांसद राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने महंगाई और बेरोजगारी के मुद्दों पर केंद्र सरकार पर जमकर हमला बोला.

यूपीए vs एनडीए के दौरान गिनाने लगे दाम

राहुल गांधी ने यूपीए सरकार और एनडीए सरकार के दौरान महंगाई की तुलना करने लगे। राहुल ने कहा कि महंगाई पर मेरे पास आंकड़े हैं। 2014 में एलपीजी सिलेंडर 410 का है, आज 1,050 रुपये का है, पेट्रोल 70 रुपये लीटर आज तकरीबन 100 रुपये लीटर, डीजल 70 रुपये लीटर और आज 90 रुपये लीटर। सरसों का तेल 90 रुपये लीटर आज 200 रुपये लीटर। दूध 35 रुपये लीटर आज 60 रुपये लीटर। आटा 22 रुपये लीटर आज 40 रुपये लीटर हो गया। हालांकि उन्होंने अपनी गलती सुधार ली।

राहुल गांधी ने कहा कि देश में दो उद्योगपति फायदा उठा रहे हैं। आज देश के भीतर दो देश हो गया है। एक गरीब मजदूर किसान और बेरोजगारों का और दूसरा इसी हिंदुस्तान में दस पंद्रह अरबतियों का। हमारी विचारधारा है देश सबका है। देश सिर्फ दो तीन उद्योगपतियों को नहीं गरीब किसान मजदूर का भी है।

राहुल गांधी ने भले ही तुरंत अपनी गलती सुधार कर लीटर की जगह केजी कहा, लेकिन तमाम ट्विटर यूजर उन्हें ट्रोल करने लगे। बीजेपी भी कहां पीछे रहने वाली थी।

विपक्ष की आवाज को दबाने की कोशिश की जा रही है

राहुल गांधी ने मोदी सरकार पर यह कहते हुए निशाना साधा कि विपक्ष की आवाज को दबाने की कोशिश की जा रही है। हमें संसद में नहीं बोलने दिया जा रहा। देश पर सिर्फ दो उद्योगपतियों का कब्जा हो गया है। आज देश दो हिस्सों में बंट गया है। राहुल गांधी ने कहा कि मीडिया से लेकर दूसरे संस्थानों पर सरकार का दखल बढ़ गया है। संसद में भी बोलने नहीं दिया जा रहा है आज हमारे पास कोई दूसरा रास्ता नहीं बचा है। उन्होंने बताया कि भारत जोड़ो यात्रा की क्यों जरूरत पड़ी।

राहुल गांधी ने कहा कि देश की हालत सभी देख रहे हैं। जब से बीजेपी की सरकार आई है तब से देश में नफरत और क्रोध बढ़ता जा रहा है। नफरत किसको होती है। नफरत डर का ही एक रूप है। आज महंगाई, बेरोजगारी का डर बढ़ताचच ही जा रहा है। बीजेपी और आरएसएस के नेता देश को बांटते हैं और जानबूझकर भय पैदा करते हैं। यह किसके लिए और क्यों करते हैं। इस नफरत का फायदा किसको मिल रहा है। क्या इस डर का फायदा आम आदमी को मिल रहा है।

राहुल गांधी ने कहा कि पिछले 8 साल में दो उद्योगपति फायदा उठा रहे हैं। दूसरे उद्योगपतियों से भी पूछ लो। नोटबंदी में क्या हुआ सबने देखा। किसान कानून किसके लिए था। हिंदुस्तान का किसान सड़क पर आ गया और उसने अपनी शक्ति दिखा दी। किसान की शक्ति देखकर नरेंद्र मोदी को कानून वापस लेना पड़ा। बीजेपी ने हिंदुस्तान की हालत यह कर दी है कि देश अपने युवाओं को रोजगार नहीं दे पाएगा। आज जो बेरोजगारी दिख रही है वह आने वाले समय में और बढ़ेगी।

राहुल गांधी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पूछते हैं कांग्रेस ने 70 साल में क्या किया। हम कहते हैं कि हमने ऐसी महंगाई कभी नहीं दिखाई। विपक्ष जब इन बातों को संसद में उठाना चाहता है तो मोदी और उनकी सरकार बोलने नहीं देती। महंगाई, बेरोजगारी, चीन की बात नहीं कर सकते संसद में। टीवी अखबार पर इनका दखल है। राहुल गांधी ने कहा कि भारत जोड़ो यात्रा की जरूरत क्यों पड़ी। हमें सीधे जनता के बीच जाना है। क्योंकि मीडिया पर इनका नियंत्रण और संसद में यह बोलने नहीं देते तो यात्रा करनी पड़ेगी।

-एजेंसी