अग्निपथ के खिलाफ प्रदर्शन: यूपी में 39 मुकद्दमे कायम, 475 की गिरफ्तारी

Regional

सेना भर्ती की ‘अग्निपथ’ योजना के खिलाफ प्रदर्शन करते हुए तोड़फोड़ और आगजनी करने वालों पर यूपी पुलिस सख्‍त कार्रवाई कर रही है. यूपी के एडीजी कानून व व्‍यवस्‍था प्रशांत कुमार के मुताबिक अभी तक 39 मुकद्दमे कायम हुए हैं और 475 लोगों की गिरफ्तारी हुई है जिनमें से 330 की गिरफ्तारी गंभीर धाराओं में की गई है. इसके साथ कहा कि जो कोचिंग संचालक छात्रों को भड़काने की कोशिश कर रहे हैं उनके खिलाफ कठोर कार्रवाई की जाएगी.

प्रशांत कुमार के मुताबिक आज सुबह से ही उत्तर प्रदेश पुलिस ने व्यापक व्यवस्थाएं कर रखी थी. पुलिस की वृहत तैनाती की गई है. अभी तक किसी भी अप्रिय घटना की सूचना नहीं है. स्थिति पूरी तरह नियंत्रण में है. बंद का कोई भी असर उत्तर प्रदेश में देखा नहीं गया है. प्रदेश में 141 कंपनी पीएसी और 10 कंपनी सीआरपीएफ तैनात की गई है.

विरोध का रेलवे पर पड़ा ज्‍यादा असर

यूपी और बिहार में अग्निपथ रक्षा भर्ती योजना के खिलाफ प्रदर्शनों के कारण सोमवार को 500 से अधिक ट्रेन रद्द कर दी गईं, जिससे रेल परिचालन फिर से बाधित हुआ. रेलवे ने एक बयान में बताया कि 539 ट्रेन प्रभावित हुईं, 529 ट्रेन रद्द कर दी गईं, जिनमें 181 मेल/एक्सप्रेस ट्रेन और 348 यात्री ट्रेन शामिल हैं जबकि रेलवे ने चार मेल/एक्सप्रेस ट्रेन को आंशिक रूप से भी रद्द कर दिया है. हालांकि आगजनी और तोड़फोड़ का असर बिहार के मुकाबले यूपी में कम देखने को मिला है. प्रदर्शनकारी यूपी में रेलवे के अलावा पुलिस थानों और रोडवेज बसों को निशाना बना रहे हैं. वहीं,पुलिस सख्‍त कार्रवाई कर रही है.

स्‍वतंत्र देव सिंह ने कांग्रेस और समाजवादी पार्टी पर साधा निशाना

भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष और उत्तर प्रदेश सरकार के जल शक्ति मंत्री स्‍वतंत्र देव सिंह ने सेना में भर्ती की अग्निपथ योजना के विरोध प्रदर्शन के लिए विपक्षी दलों को जिम्मेदार ठहराते हुए खासतौर से कांग्रेस और समाजवादी पार्टी पर रविवार को आरोप लगाया कि ये दोनों दल राज्य में इस विरोध को हवा दे रहे हैं. उन्होंने कहा कि जनता द्वारा नकार दिए जाने के बाद कमजोर हो चुके विपक्षी दल अब लोगों को भड़काने की ओछी हरकतों पर उतर आए हैं.

सपा पर निशाना साधते हुए भाजपा नेता ने कहा कि इसी दल के अध्यक्ष ने कोरोना वैक्सीन को भाजपा की वैक्सीन बताकर विरोध किया था. जबकि वही वैक्सीन कारगर साबित हुई. उन्होंने कहा कि अब सपा और कांग्रेस लोगों को भड़काकर अग्निपथ योजना के विरोध को हवा दे रहे हैं, विरोध करा रहे हैं, लेकिन युवाओं को समझना चाहिए कि अग्निपथ योजना बहुत अच्छी है, इससे युवाओं का बहुत हित होगा.

उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने सिर्फ देश को लूटा और खोखला किया. मंत्री ने कहा कि जनता ने कांग्रेस और सपा को वंशवाद और परिवारवाद को बढ़ावा देने की वजह से नकार दिया इसलिए अब ये लोगों को भड़काने का काम कर रहे हैं, यह ओछी राजनीति है.

-एजेंसियां