क्यूबा पर पूर्व राष्ट्रपति ट्रंप के फैसलों को राष्‍ट्रपति बाइडन ने पलटा

INTERNATIONAL

अमेरिका में जो बाइडन की सरकार ने क्यूबा पर लगाई गई पाबंदियों में ढील देने की योजनाओं की घोषणा की है. ये पाबंदियाँ पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के शासनकाल में लगाई गई थी. बाइडन प्रशासन ने जिन क़दमों की घोषणा की है, उनके तहत परिवार के लिए भेजी जाने वाली रकम और यहाँ की यात्रा पर पाबंदियों में ढील दी जाएगी. क्यूबा के नागरिकों के लिए अमेरिकी वीज़ा की प्रक्रिया में भी तेज़ी लाई जाएगी.

अमेरिका के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता नेड प्राइस ने कहा है कि नए क़दमों से क्यूबा के नागरिक ‘सरकारी उत्पीड़न’ से मुक्त जीवन जी पाएँगे. प्रतिबंधों में ढील का मतलब ये भी होगा कि अमेरिका में रहने वाले प्रवासी क्यूबा में अपने परिवार को बिना रोकटोक पैसा भेज पाएँगे. पहले हर तीन महीनों में प्रवासी क्यूबा में अपने परिजनों को सिर्फ़ एक हज़ार अमेरिकी डॉलर ही भेज पाते थे. अब ये सीमा हटा दी गई है. नई योजना के तहत प्रवासी परिवार से अलावा अन्य लोगों के लिए भी दान में पैसा भेज पाएँगे लेकिन अमेरिका के अधिकारियों ने ये भी कहा है कि वे ये सुनिश्चित करेंगे कि पैसा उन लोगों के हाथों में न जाए, जो मानवाधिकारों का उल्लंघन करते हैं.

उन्होंने यह भी कहा कि क्यूबा प्रतिबंधित सूची से किसी भी निकाय को नहीं हटाया जाएगा, हवाना में कम्युनिस्ट सरकार से जुड़ी कंपनियों का एक स्टेट डिपार्टमेंट रजिस्टर, जिसके साथ अमेरिकी नागरिकों को व्यापार करने से रोक दिया गया है। अमेरिकी अधिकारियों ने ये भी स्पष्ट किया है कि क्यूबा के लिए प्रतिबंधित सूची में से किसी को नहीं हटाया जाएगा. ये सूची विदेश मंत्रालय की है, जिसमें उन कंपनियों को शामिल किया हया है, जो क्यूबा की कम्युनिस्ट सरकार से जुड़ी हैं और जिनके साथ अमेरिकी नागरिक व्यापार नहीं कर सकते.

बाइडन सरकार ने ये भी जानकारी दी है कि हवाना के लिए अब और अधिक चार्टर फ़्लाइट्स और कमर्शियल फ़्लाइट्स उपलब्ध होंगी. क्यूबा में अमेरिका की कॉन्सुलर सेवा का और विस्तार किया जाएगा. बराक ओबामा के कार्यकाल में पाबंदियों में ढील दी गई थी, लेकिन ट्रंप ने 2017 में क्यूबा की सरकार पर कई तरह की पाबंदियाँ लगा दी थी.

-एजेंसियां