आगरा: प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व क्लीनिक में हुई गर्भवती की जांच

Press Release

आगरा: सोमवार को जनपद में प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व क्लीनिक आयोजन हुआ। इसमें गर्भवतियों की प्रसव पूर्व जांच की गईं। इसके साथ ही उच्च जोखिम वाली गर्भवतियों की पहचान की गई।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. अरुण कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि यह प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान दिवस की तरह ही प्रधानमंत्री मातृत्व क्लीनिक का आयोजन हुआ। यह हर माह की 24 तारीख को आयोजित हुआ करेगा। उन्होंने बताया कि इसमें गर्भवती महिलाओं की एमबीबीएस डॉक्टर द्वारा प्रसव पूर्व जांच की गई।

अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी (आरसीएच) डॉ. संजीव वर्मन ने बताया कि जनपद के सभी फर्स्ट रैफरल यूनिट(एफआरयू) पर गर्भवती महिलाओं की प्रसव पूर्व जांच की हुई। इसमें गर्भवती की प्रसव पूर्व हीमोग्लोबिन, शुगर, यूरिन जांच, ब्लड ग्रुप, एचआईवी, सिफ़लिस, वजन, ब्लड प्रेशर एवं अन्य जांच की नि:शुल्क जांच की गई। इसके साथ ही उन्हें टिटनेस-डिप्थीरिया (टीडी) का टीका, आयरन, कैल्शियम एवं आवश्यक दवाएं मुफ्त दी गईं।

सीएमओ डॉ. अरुण श्रीवास्तव और डीपीएम कुलदीप भारद्वाज ने बिचपुरी सीएचसी पर दौरा किया। मातृ स्वास्थ्य परामर्शदाता संगीता भारती ने बताया कि शमशाबाद सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर उन्होंने एसीएमओ डॉ. संजीव वर्मन और डीईआईसी मैनेजर रमाकांत शर्मा के साथ दौरा किया। यहां पर डॉ. वंदना जैन और डॉ. पिंकी अग्रवाल द्वारा 215 गर्भवतियों की जांच की गई। गर्भवतियों की जांच की गई.

शमशाबाद सीएचसी पर आईं नेहा ने बताया कि प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व क्लीनिक में उनकी खून की जांचें हुई हैं। इसमें पता चला है कि उनके हीमोग्लोबिन 6.8 है। खून कम होने पर डॉक्टर ने उनके आयरन सुक्रोज चढ़ाया है और आयरन की दवा दी है। इसके साथ ही डॉक्टर ने उन्हें खानपान पर ध्यान देने और हरी सब्जियां खाने के लिए कहा है।

पुष्पा ने बताया कि वे प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व क्लीनिक में अपनी प्रसव पूर्व जांच कराने के लिए आई हैं। खून जांच में हीमोग्लोबिन 6.5 प्रदर्शित हुआ है। ऐसे में डॉक्टर ने उन्हें आयरन सुक्रोज चढ़ाया है। इसके साथ ही आयरन की दवा और हरी सब्जियां खाने के लिए कहा है। इसके साथ ही उन्हें डॉक्टर ने आराम करने की सलाह दी है.

यहां आयोजित हुआ प्रधानमंत्री मातृत्व क्लीनिक

-जिला महिला चिकित्सालय, आगरा
—सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, अछनेरा
-सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, बाह
—सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, खेरागढ़
-सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, एत्मादपुर
—सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, शमसाबाद

-up18 News