प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पणजी में ‘हर घर जल उत्सव’ कार्यक्रम को किया संबोधित

National

उन्होंने कहा, “गोवा की ये उपलब्धि सबके प्रयास का बेहतरीन उदाहरण है। उपलब्धि के लिए देशवासियों को, खासकर माताओं-बहनों को बधाई देता हूं। देश में गोवा ने आज एक उपलब्धि हासिल की है। दादरा नगर हवेली और दमन और दीव भी हर घर जल सर्टिफाइड केंद्र शासित राज्य बन गए हैं।”

2. आने वाले महीनों में और राज्य भी इससे जुड़ेंगे

PM ने कहा कि बीते कुछ सालों में गोवा अग्रणी भूमिका निभाता जा रहा है। मैं गोवा की जनता, प्रमोद जी और उनकी टीम, स्थानीय संस्थाओं को बधाई देता हूं। आपका प्रयास देश को प्रेरित करने वाला है। आने वाले महीनों में कई और राज्य इससे जुड़ने वाले हैं।

3. नल की सुविधा 3 साल में 7 करोड़ घरों को पहुंची

प्रधानमंत्री ने कहा कि देश में सिर्फ 3 सालों में जल जीवन मिशन के तहत 10 करोड़ घरों में नल की सुविधा पहुंची। ये कोई छोटी उपलब्धि नहीं है। आजादी के सात दशकों में देश में केवल 3 करोड़ ग्रामीण परिवारों में ही पाइप से पानी की सुविधा थी।

4. देशवासियों के प्रयास से देश खुले में शौच से मुक्त हुआ

उन्होंने आगे कहा कि कुछ साल पहले सभी देशवासियों के प्रयासों से देश खुले में शौच से मुक्त घोषित हुआ था। इसके बाद हमने संकल्प लिया था कि गांवों को कम्युनिटी टॉयलेट, प्लास्टिक वेस्ट मैनेजमेंट, गोवर्धन प्रोजेक्ट को लेकर जागरूक करेंगे। एक लाख से ज्यादा गांवों में ऐसा हो चुका है।

5. पानी की सुरक्षा के लिए भारत कर रहा चौतरफा प्रयास

उन्होंने कहा कि भारत में अब रामसर साइट्स और वेटलैंड्स की संख्या भी बढ़कर 75 हो गई हैं। इनमें से 50 स्थलों को पिछले 8 सालों में ही जोड़ा गया है। यानी भारत जल सुरक्षा के लिए चौतरफा प्रयास कर रहा है और इसका परिणाम हर दिशा में मिल रहा है।

-एजेंसी