पीएम मोदी का दृष्टिकोण, भारत में सेमी-कंडक्टर संपूर्ण मूल्य श्रृंखला बनाना: आईटी मंत्री अश्विनी वैष्णव

Business

उन्होंने कहा कि अब भारत के पास सेमी-कंडक्टर में डिजाइन, निर्माण और एटीएमपी क्षमताएं हैं। वैष्णव ने कहा, “पूरे देश में फैले 104 विश्वविद्यालयों के साथ हमारा एक कार्यक्रम है जहां दुनिया के नवीनतम डिजाइन उपकरण छात्रों को सीखने और नए विचारों को आजमाने के लिए प्रयोग करने के लिए उपलब्ध हैं और इसने वास्तव में बहुत अच्छी प्रगति की है।”

आपको बता दें कि पीएम मोदी ने बुधवार यानी 13 मार्च को ही तीन नए चिप संयंत्रों की आधारशिला रखी जिनमें दो गुजरात में और एक असम में हैं। इन तीन प्लांट में से दो टाटा ग्रुप लगा रहा है। पीएम मोदी ने लगभग 1.25 लाख करोड़ रुपये के इन तीन सेमीकंडक्टर सुविधाओं के लिए ‘इंडियाज टेकेड: चिप्स फॉर विकसित भारत’ कार्यक्रम में भाग लिया था।

पिछले महीने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने ‘भारत में सेमीकंडक्टर्स और डिस्प्ले मैन्युफैक्चरिंग इकोसिस्टम के विकास’ के तहत तीन और सेमीकंडक्टर इकाइयों की स्थापना को मंजूरी दी थी। तीनों इकाइयां अगले 100 दिनों के भीतर निर्माण शुरू कर देंगी। भारत में सेमीकंडक्टर्स और डिस्प्ले मैन्युफैक्चरिंग इकोसिस्टम के विकास के लिए कार्यक्रम 21 दिसंबर, 2021 को अधिसूचित किया गया था।

-एजेंसी